हमास और इजरायल में जारी जंग को रोकने के लिए अरब देशों के बीच लगातार बैठकों का दौर जारी है. बुधवार को भी 22 देशों के संगठन अरब लीग ने मिस्र के कायरो में सदस्य देशों के साथ एक आपातकालीन मंत्रिस्तरीय बैठक की है.

विदेश मंत्रियों के बीच हुई इस बैठक में अरब लीग ने इजरायल द्वारा गाजा पट्टी में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं में कटौती करने के फैसले को अन्यायपूर्ण बताते हुए इजरायल से गाजा पट्टी में जल्द से जल्द मूलभूत सुविधाओं की बहाली की मांग की है. इसके अलावा, अरब लीग ने इजरायल से अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करने और दो देश (टू स्टेट) समाधान पर बातचीत पर वापस लौटने का आग्रह किया है.

इससे पहले सऊदी अरब ने मंगलवार को कैबिनेट स्तर की बैठक की थी. इस बैठक में सऊदी किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फिलिस्तीन, जॉर्डन और मिस्र के राष्ट्रपति समेत अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय नेताओं से बात की थी.

अरब लीग ने गाजा पट्टी की घेराबंदी की निंदा की

बैठक में अरब लीग के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध पर चर्चा की. इस दौरान मंत्रियों ने इजरायल से गाजा की पूर्ण नाकाबंदी हटाने की मांग की. अरब लीग ने इजरायल से गाजा को बिजली आपूर्ति और पानी में कटौती करने के फैसले पर भी पुनर्विचार करने का भी आग्रह किया.