पटना: बक्सर के रघुनाथपुर में हुए ट्रेन हादसे के बाद लगातार राहत बचाव का कार्य जारी है. जिला प्रशासन से लेकर रेलवे की टीम मुस्तैदी से जुटी है. घटना के बाद घायलों को छोड़कर स्पेशल ट्रेन से अन्य यात्रियों को भेजा गया. इस बीच रेलवे की ओर से मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही गई है. घायलों को 50-50 हजार दिए जाएंगे. वहीं बिहार सरकार की ओर से मरने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी जबकि घायलों को 50-50 दिए जाएंगे. हादसे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताया है. मृत लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. जानिए अब तक क्या-क्या हुआ है.

कई घायल पटना रेफर, कई यात्री हुए डिस्चार्ज

दरअसल जहां रेल हादसा हुआ है वह दानापुर रेल मंडल में आता है. मौके पर दानापुर रेल मंडल के डीआरएम जयंत चौधरी भी पहुंचे. उन्होंने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से कुछ घायलों को पटना एम्स और पीएमसीएच रेफर किया गया है. कुछ अभी भी इस अस्पताल में हैं. कई घायलों को डिस्चार्ज कर दिया गया.

रेल मंत्रालय को जांच टीम सौंपेगी रिपोर्ट

डीआरएम जयंत चौधरी ने बताया कि इस हादसे में 20 डिब्बे पटरी से उतरे हैं. दो बोगियां पलटीं हैं. रेल मंत्रालय की ओर से दुर्घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं. जांच टीम रेल मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी. जांच के बाद पता चलेगा कि घटना कैसे हुई. हादसे के बाद रेलवे ने अपना काम शुरू कर दिया है. जल्द यातायात व्यवस्था दुरुस्त होगी. हालांकि हादसे की वजह साफ नहीं हो सकी है. ट्रेन की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है.