अमेजन (Amazon) भारत में अब तक ई-कॉमर्स और ओटीटी कंटेंट सर्विस के लिए पॉपुलर रहा है। लेकिन अब यह एक नए सेगमेंट में अपनी पैठ बना रहा है। जी हां, अमेजन अब भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराएगा। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, कंपनी ने भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस को लॉन्च करने के लिए इंडियन नेशनल स्‍पेस प्रमोशन एंड अथराइजेशन सेंटर में अप्लाई किया है। अमेजन ने इसे ‘प्रोजेक्‍ट कुइपर’ नाम दिया है।

लो अर्थ ऑर्बिट सैटेलाइट्स पहुंचाएंगे इंटरनेट

खबर के मुताबिक, अगर अमेजनको सरकार की तरफ से परमिशन मिलती है तो माना जा रहा है कि यह भारतीय टेलीकॉम कंपनियों- भारती एयरटेल और रिलायंस जियों को सीधी टक्कर देगी। अमेजन आने वाले सालों में करीब 3,236 लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट्स को लॉन्‍च करने की तैयारी में है। यही सैटेलाइट्स देश के कोने-कोने में इंटरनेट पहुंचाएंगे। कंपनी ने सैटेलाइट इंटरनेट सर्विसेज को लॉन्च करने के लिए इंडियन नेशनल स्‍पेस प्रमोशन एंड अथराइजेशन सेंटर में भी अप्लाई किया है।

जहां अब भी नहीं वहां पहुंचेगा इंटरनेट

कहा यह भी जा रहा है कि सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के जरिये कंपनी(Amazon) 1GBPS तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध कराएगी। इससे इंटरनेट उन क्षेत्रों तक भी पहुंचेगा जहां अभी भी यह नहीं है। बता दें, अमेजन से पहले एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी स्‍टारलिंक भी भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस लॉन्च करने की कोशिश में है। इसके अलावा, वनवेब और जियो सैटेलाइट को सरकार से GMPCS लाइसेंस मिल चुका है। सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की लागत को लेकर अभी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।