मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने 144 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस का कहना है की इस बार नवरात्री के शुभ मुहूर्त देखकर ही ये लिस्ट जारी की गई है .खास तौर पर नवरात्री में 9 न. को जगह दी गई है .मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी पहली सूची 15 अक्टूबर को सुबह-सुबह जारी कर दी. वैसे तो ये लाइन सुनने में सब कुछ सामान्य ही लगता है. मगर इसके पीछे कांग्रेस का गणित कुछ और ही है.

कांग्रेस ने अपनी सूची पितृ पक्ष में जारी नहीं की. कमलनाथ ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि कांग्रेस अपनी लिस्ट नवरात्र में ही जारी करेगी. नवरात्र के पहले दिन सोमवार सुबह 9 बजकर 9 मिनट पर सूची जारी की गई. कुल 144 उम्मीदवारों की ये सूची थी, जिसे जोड़ा जाए तो 1 +4 +4 = 9 का योग बनता है. 2003 से लेकर 2018 तक कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही कभी भी पितृ पक्ष में उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की थी, मगर इस बार बीजेपी ने अपनी चौथी लिस्ट जिसमें 57 उम्मीदवार शामिल थे उसे पितृ पक्ष में जारी किया गया है.

बीते कुछ समय में कांग्रेस कार्यालय में हनुमान चालीसा का पाठ हो ,गणेश उत्सव हो या फिर नवरात्री में मूर्ति स्थापना ही क्यों न हो, सभी पर्व बहुत ही धूम धाम से मनाए जा रहे हैं. कांग्रेस कार्यलय में इस बार भी देवी मां की मूर्ति स्थापना की गई है. इस बारे में कांग्रेस नेता अब्बास हफ़ीज़ का कहना है की अगर हमने शुभ मुहूर्त देख कर सूची जारी की है तो ऐस में बीजेपी के पेट में दर्द क्यों हो रहा है? बीजेपी ने तो अपनी सूची पितृ पक्ष में जारी की है. हमने तो नवरात्री का दिन और समय सब देखकर लिस्ट जारी की है .