Gyanvapi ASI Survey Case: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वजूखाने में ASI सर्वे मामले में आज 19 अक्टूबर को होगी सुनवाई. कोर्ट के आदेश पर इस परिसर को सील किया गया है, जिसका एएसआई सर्वे कराने की मांग की गई है. कोर्ट आज इस मामले पर सुनवाई करेगी. इससे पहले अधिवक्ता राम सिंह के निधन की वजह से मुस्लिम पक्ष की ओर से शोक प्रस्ताव को देखते हुए सुनवाई टाल दी गई थी, जिसके बाद कोर्ट ने 19 अक्टूबर की तारीख दी थी.

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता ने बताया कि गुरुवार को अधिवक्ता राम सिंह के निधन के कारण मसाजिद कमेटी पक्ष ने शोक प्रस्ताव के मद्देनजर सुनवाई टालने का अनुरोध किया था, जिसके बाद जिला जज की अदालत ने सोमवार को मामले की सुनवाई को टालते हुए अगली तारीख 19 अक्टूबर तय कर दी थी.

शिवलिंग के पूजा पाठ की इजाजत की मांग

विश्व वैदिक सनातन संघ की अतंरराष्ट्रीय महामंत्री किरन सिंह की ओर से दाखिल मुकदमे में ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग के पूजापाठ की इजाजत देने की मांग की गई है. याचिका में इस परिसर को हिन्दू पक्ष को सौंपने व यहां पर मंदिर बनवाने की मांग की गई है. वहीं अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से इसे चुनौती दी गई है.

मुस्लिम पक्ष बता रहा है फव्वारा

दरअसल पिछले साल 16 मई 2022 को ज्ञानवापी के सर्वे के दौरान यहां पर एक शिवलिंग जैसी आकृति मिली थी, ये सर्वे एडवोकेट कमिश्नर की अगुवाई में कराया गया था, हिन्दू पक्ष का दावा है कि ये प्राचीन शिवलिंग है, जबकि मुस्लिम पक्ष ने इसके फव्वारा होने का दावा किया था.
दोनों पक्षों में विवाद गहराने के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस जगह को सील कर दिया गया था. कोर्ट के आदेश पर वजूखाने के आसपास सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. ऐसे में कोर्ट की ओर से सील किए गए वजूखाने का सर्वे नहीं कराने का आदेश भी दिया गया था.