Chandra Grahan 2023 Date, time In India: सौरमंडल में लगने वाली ग्रहण की घटना भले ही खगोलीय हो, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इसके लाभ और हानि का दूरगामी परिणाम होता है. इस वर्ष कुल दो चंद्र ग्रहण हैं, जिसमें पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को लग चुका है. अब इस वर्ष का अंतिम चंद्र ग्रहण 28-29 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा की रात लगेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा.

इससे पहले 14 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी लगा था. ज्योतिषविद एक ही माह में दो ग्रहण को कहीं से भी लाभकारी नहीं बता रहे हैं. इतना ही नहीं, 14 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर तक पूरे 20 दिन खगोलीय घटनाक्रम के लिहाज से विशेष बताया गया है. जिसका प्रभाव धरती पर प्राकृतिक आपदा, भूकंप, महामारी, सुनामी, बड़े देशों में युद्ध की स्थिति और भारत सहित पूरे विश्व में राजनीतिक उथल-पुथल के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं.

कब लगेगा चंद्र ग्रहण? (Chandra Grahan 2023 Kab hai)

ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषि द्विवेदी ने बताया कि 28-29 अक्टूबर की मध्य रात्रि को भारत में साल 2023 का पहला और आखिरी खंडग्रास चंद्र ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा. इससे पहले भारत में आखिरी चंद्र ग्रहण साल 2022 में देखा गया था. .