इजराइल और हमास का भीषण युद्ध जारी है. हजारों जिंदगियां तबाह हो चुकी हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजराइल के तेल अवीव पहुंचे और उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं ने साझा बयान जारी किया है. ब्रिटेन का कहना है कि मौजूदा चुनौती के लिए एकजुट हुए हैं और वह इजराइल के साथ खड़ा हुआ है. वहीं, पीएम नेतन्याहू ने हमास को नया ISIS आतंकी संगठन बताया है और उन्होंने दावा किया है कि गाजा पर जंग लंबी चलने वाली है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का कहना है कि उन्हें इस तरह की भयानक परिस्थितियों में यहां आकर खेद हुआ है. पिछले दो हफ्तों में यह देश कुछ ऐसे दौर से गुजरा है, जिसे किसी भी देश, किसी भी व्यक्ति को नहीं सहना चाहिए. पीएम सुनक ने कहा, ‘मैं ब्रिटिश लोगों की गहरी संवेदनाएं साझा करना चाहता हूं और इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप खुद की रक्षा करने, हमास के पीछे जाने के इजराइल के अधिकार का पूरी तरह से समर्थन करते हैं. हम यह भी मानते हैं कि फिलिस्तीनी लोग भी हमास से पीड़ित हैं.’

ऋषि सुनक ने कहा कि वह इजराइल के कल लिए गए फैसले का स्वागत करते हैं जो उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए लिए थे कि गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए मार्ग खोले जाएंगे. सुनक ने इस फैसले के लिए खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि हम इस फैसले का समर्थन करेंगे. साथ ही साथ हम यह भी चाहते हैं कि इजराइल जीते.