गांधीनगर: गुजरात (Gujarat) में पिछले 24 घंटों के दौरान गरबा (Garba) आयोजनों में दिल का दौरा पड़ने से कम से कम 10 लोगों की मौत की सूचना है. पीड़ितों में सबसे कम उम्र के शख्‍स की आयु सिर्फ 17 साल थी. 24 घंटे के दौरान 500 से अधिक एम्बुलेंस कॉल की गईं. सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है और आयोजकों से सभी आवश्यक उपाय करने के लिए कहा है, जिसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि लोगों को अस्वस्थ महसूस होने पर अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस उपलब्ध हो.

ऐसी ही एक घटना खेड़ा जिले के कपडवंज कस्बे में घटी, जहां एक कार्यक्रम में गरबा खेलते समय 17 साल के वीर शाह की अचानक तबीयत खराब हो गई और नाक से खून बहने लगा. इसके बाद शाह को तुरंत अस्पताल ले जाया गया. वीर शाह के माता-पिता एक अन्य कार्यक्रम में जश्न मना रहे थे. सूचना मिलने के बाद वह अस्‍पताल पहुंचे, हालांकि तब तक उसे मृत घोषित कर दिया गया. मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया.

वीर शाह की मां रिपल शाह ने हाथ जोड़कर अन्य मौज-मस्ती करने वालों से अपील करते हुए कहा, “कृपया जागरूक रहें. बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक गरबा न खेलें. मैंने आज अपना बेटा खो दिया है, मुझे उम्मीद है कि किसी और के साथ ऐसा न हो.” जिस कार्यक्रम में वीर शाह गरबा कर रहे थे, उस कार्यक्रम में मौज-मस्ती कर रहे लोगों ने जब वीर शाह की मौत के बारे में सुना तो उन्होंने दो मिनट का मौन रखा. आयोजकों ने अगले दिन के लिए कार्यक्रम रद्द करने का फैसला किया और कपडवंज में कई अन्य आयोजकों ने भी ऐसा ही किया.

अहमदाबाद, नवसारी और राजकोट में भी 20 साल से अधिक उम्र के लोगों की मौत सहित इसी तरह के मामले सामने आए हैं.