Grub Axe Used By US Astronauts on moon sold for 7.27 Cr: अमेरिकी अंतरिक्षा यात्री चार्ली ड्यूक ने 1972 में चांद पर कदम रखा था। ड्यूक ने चांद पर एक विशेष फावड़ा से मिट्टी के नमूने एकत्र किए थे। 51 साल बाद वो खास फावड़ा 7.27 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ है। 51 साल तक ये फावड़ा ड्यूक ने अपने पास रखा था।

रिपोर्ट के मुताबिक, चंद्रमा पर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों की ओर से इस्तेमाल किया गया फावड़ा भारी कीमत पर बिका है। 1972 में अपोलो-16 मिशन के दौरान चांद से कुछ नमून अंतरिक्षयात्रियों ने जुटाए थे। इनमें एक चट्टान भी शामिल है, जिसे बिग मुले नाम दिया गया है। कहा जा रहा है कि अपोलो मिशन के दौरान चांद से लिए गए नमूनों में ये सबसे बड़ी चट्टान है।

इसके अलावा चांद से मिट्टी भी एकत्र किया गया था, जिसके लिए खास फावड़ा यूज किया गया था। 5.5 इंच के फावड़ा के सिर को घुमाने के लिए स्प्रिंग-लोडेड बटन लगाए गए थे, जिसका उपयोग चार्ली ड्यूक ने किया था। अपोलो 16 मिशन का एक फुटेज भी सामने आया है, जिसमें ड्यूक भी दिख रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपोलो मिशन पर जाने के दौरान ड्यूक की उम्र 36 साल थी। वे इतनी कम उम्र में चंद्रमा पर चलने वाले सबसे कम उम्र के शख्स बने थे। ड्यूक की उम्र अब 87 साल है। उन्होंने बताया कि मैंने फावड़े को 51 साल तक अपने पास रखा लेकिन अब मैंने इसे बोस्टन की आरआर नीलामी में बेच दिया है।