गाजा में इजराइल और हमास आतंकवादियों के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना के खिलाफ हमले बढ़ गए हैं. वहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने रविवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि सैनिकों और कर्मियों पर हाल के हमलों के बाद अमेरिकी नागरिकों को इराक की यात्रा नहीं करनी चाहिए.

यात्रा को लेकर जारी इस एडवाइजरी में कहा गया है कि यहां अमेरिकी नागरिकों को सहायता प्रदान करने की सीमित क्षमता के कारण इराक की यात्रा न करें. बता दें कि गाजा में इजराइल और हमास आतंकवादियों के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना के खिलाफ हमलों में वृद्धि हुई है.

चार क्रूज मिसाइलों को मार गिराया

पिछले हफ्ते, एक अमेरिकी युद्धपोत ने यमन से ईरान समर्थित हौथिस द्वारा दागे गए एक दर्जन से अधिक ड्रोन और चार क्रूज मिसाइलों को मार गिराया था. विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ बढ़ते सुरक्षा खतरों के कारण दूतावास बगदाद और अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास एरबिल से पात्र परिवार के सदस्यों और गैर-आपातकालीन अमेरिकी सरकारी कर्मियों के प्रस्थान के आदेश के बाद यह सलाह दी गई.

इज़राइल-हमास युद्ध से बढ़ा तनाव

इज़राइल-हमास युद्ध के दौरान क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के कारण वाशिंगटन ईरान समर्थित समूहों की गतिविधि के लिए सतर्क है. यह तनाव फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमला करने के बाद शुरू हुआ, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए.