भारत और पाकिस्तान के बंटवारे में ना सिर्फ दो देश अलग हुए थे, बल्कि इस बंटवारे में न जाने कितने रिश्ते भी दो देशों की सीमाओं में बंट गए थे. रिश्तों की ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं जो आज से 76 साल पहले अलग हो गए थे, जिनका मिलन ऐतिहासिक करतारपुर में एक बार फिर से हुआ.

देश के विभाजन के दौरान मोहम्मद इस्माइल और उनकी बहन सुरिंदर कौर भी अलग-अलग देशों बंट गए थे. इस्माइल पाकिस्तान के लाहौर से करीब 200 किलोमीटर दूर पंजाब के साहीवाल जिले में रह रहे थे, वहीं उनकी बहन सुरिंदर कौर जालंधर में अपनी जिंदगी गुजार रही थीं. इस वक्त दोनों की उम्र करीब 80 साल है. दोनों ही रिश्ते में चचेरे भाई बहन हैं.

सोशल मीडिया ने कराया भाई-बहन का मिलन

76 साल से बिछड़े इन बाई बहन का मिलन सोशल मीडिया के जरिए ही मुमकिन हो पाया. दरअसल पाकिस्तानी के पंजाबी यूट्यूब चैनल ने इस्माइल की कहानी को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सरदार मिशन सिंह नाम के शख्स ने उनसे राबता किया. इस दौरान मिशन सिंह ने इस्माइल को भारत में रहने वाले उनके परिवार के बारे में जानकारी दी साथ ही उनकी बहन सुरिंदर कौर को फोन नंबर भी दिया.

76 साल बाद मिले दोनों भाई-बहन

इस्माइल ने अपनी बहन सुरिंदर को फोन लगाया और दोनों भाई-बहन ने 76 साल बाद बात की. इस दौरान दोनों ने करतारपुर कॉरिडोर के जरिए से गुरुद्वारा दरबार साहिब में मिलने का फैसला किया. रविवार को इस्माइल और सुरिंदर दोनों भारत और पाकिस्तान से चलकर करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंचे, जहां दोनों भाई बहन एक दूसरे मिले. इस दौरान दोनों की आंखों से आंसू छलक पड़े. सालों बाद भाई बहन के इस मिलन को देखकर वहां मौजूद दूसरे लोग भी भावुक हो गए.