Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनाने का काम तेजी से चल रहा है. मकर संक्रांति के बाद जनवरी 2024 में रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. पीएम मोदी की मौजूदगी में रामलला के बाल स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामलला की सेवा करने का सुनहरा मौका दे रहा है. पुजारी के रूप में आपको रामलला की सेवा करने का अवसर मिलेगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पुजारी बनने के लिए आवेदन मांगे हैं.

पुजारी बनकर करें रामलला की सेवा

आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2023 है. आवेदक की उम्र 20 से 30 साल के बीच होनी चाहिए. पात्रता एवं शर्तों में पारंपरिक गुरुकुल शिक्षा रखी गई है. भर्ती में अयोध्या परिक्षेत्र के आवेदक को वरीयता दी जाएगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से परीक्षा ली जाएगी.

परीक्षा पास करने के बाद पुजारी को विशेषण प्रशिक्षण मिलेगा. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद पुजारी पद पर बहाली कर दी जाएगी. प्रशिक्षण काल के दौरान अभ्यर्थी को दो हजार रुपए मासिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.

वर्तमान में राम मंदिर के पुजारियों की कुल संख्या पांच है. एक मुख्य पुजारी और चार सहायक पुजारी राम मंदिर में तैनात हैं. आचार्य सत्येंद्र दास रामलला के मुख्य पुजारी हैं. नई भर्ती के बाद पुजारियों की संख्या में और बढ़ोतरी हो जाएगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने पुजारियों और कर्मचारियों का वेतन बढ़ा चुका है.