टीम इंडिया से जिस प्रदर्शन की उम्मीद वनडे वर्ल्ड कप-2023 में थी अभी तक ऐसा ही प्रदर्शन देखने को मिला है. टीम इंडिया ने अभी तक इस टूर्नामेंट में पांच मैच खेले हैं और पांच मैचों में उसे जीत मिली है. भारत ने रविवार को न्यूजीलैंड को मात दी. ये वो टीम है जिसने भारत को आईसीसी इवेंट्स में हमेशा परेशान किया है. भारत 2003 के बाद से वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से जीत नहीं सका था लेकिन इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारत ने इस टीम को मात दी. अभी तक इस वर्ल्ड कप में रोहित और विराट कोहली का बल्ला जमकर चला है लेकिन टीम इंडिया की सफलता सिर्फ इन दो के दम पर नहीं हैं. अगर भारत के तीन खिलाड़ी नहीं चलेंगे तो फिर रोहित और विराट भी कुछ नहीं कर पाएंगे.

ये तीन खिलाड़ी हैं जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव. इन तीनों ने अभी तक भारतीय टीम को हर मैच में जीत दिलाने में अहम रोल निभाया है. कुलदीप यादव, जडेजा को खेलना भारतीय पिचों पर आसान नहीं है. वहीं बुमराह चोट से वापसी के बाद और खतरनाक हो गए हैं.

बुमराह ने दिखाया दम

इस वर्ल्ड कप से पहले बुमराह चोटों से परेशान थे. लग रहा था कि वह खेल नहीं पाएंग और खेलेंगे भी तो अपनी पूरी लय में नहीं होंगे. बुमराह ने हालांकि एशिया कप से पहले ही वापसी की और अपनी लय हासिल कर ली. इसके दम पर वह वर्ल्ड कप में उतरे और अब टूर्नामेंट के सबसे घातक गेंदबाज बन गए हैं. पांच मैचों में बुमराह 11 विकेट निकाल चुके हैं. उन्होंने रन भी ज्यादा खर्च नहीं किए. वह शुरू के ओवरों में तो काफी सफल रहे हैं तो वहीं अंत के ओवरों में भी उन्होंने शानदार काम किया. चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने शानदार दो विकेट ले बता दिया था कि इस वर्ल्ड कप में वह बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित होंगे.

भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव इस समय शानदार फॉर्म में हैं और बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के फंदे में फंसा रहे हैं. अभी तक वह पांच मैचों में आठ विकेट ले चुके हैं. कुलदीप ने मिडिल ओवरों में बल्लेबाजों पर लगाम लगाने का शानदार काम किया है. वह रन भी नहीं देते और विकेट भी निकाल लेते है. रोहित को जब विकेट की जरूरत होती है या बल्लेबाज पर दबाव बनाना होता है तो वह कुलदीप को बुलाते हैं और ये चाइनामैन गेंदबाज उन्हें निराश नहीं करता.