दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ( Elon Musk) अक्सर अपने बयानों को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल रहते हैं. अब उन्होंने फ्री डिजिटल इंसाइक्लोपीडिया ‘विकिपीडिया’ (Wikipedia) को खास ऑफर दिया है. अगर इस ऑफर को मान लिया जाता है, तो इस वेवसाइट को चलाने वाले ‘विकिमीडिया फाउंडेशन’ को आम लोगों से 25-25 रुपए का चंदा जुटाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. हालांकि इसके लिए एलन मस्क ने एक अजीब सी शर्त विकिपीडिया के सामने रखी है.

विकिमीडिया फाउंडेशन दुनियाभर में अपने रीडर्स से डोनेशन जुटाता है, ताकि विकिपीडिया जैसी साइट को आराम से चलाया जा सके. विकिमीडिया फाउंडेशन का कहना है कि ऐसा वह अपने नॉलेज प्रोजेक्टस को बाहरी और कॉरपोरेट दबावों से मुक्त रखने के लिए करता है. साथ ही ये सुविधा लोगों को फ्री में मिलती रहे, इसके लिए डोनेशन जुटाता है. विकिमीडिया फाउंडेशन इसके लिए अक्सर डोनेशन ड्राइव चलाता है. भारत में इसके लिए लोगों से न्यूनतम 25 रुपए की डोनेशन मांगी जाती है.

एलन मस्क देंगे 8300 करोड़ रुपए

विकिपीडिया को एलन मस्क ने 1 अरब डॉलर ( करीब 8300 करोड़ रुपए) देने की बात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर कही. इसके लिए उन्होंने विकिपीडिया के सामने नाम बदलने की शर्त रखी है. एलन मस्क ने कहा, ‘अगर विकिपीडिया अपना नाम बदलकर ‘डिकीपीडिया’ कर लेता है, तो वह उसे 1 अरब डॉलर देंगे.’