Delhi Air Pollution: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने एयर क्वालिटी के गिरते स्तर को लेकर मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में यात्रियों के बीच सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए बुधवार से 40 अतिरिक्त मेट्रो चलाने की घोषणा की, बता दें कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP)-II लागू किए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने पिछले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में जीआरएपी के चरण II को लागू करने का निर्णय किया है।

प्रदूषण से निपटने के लिए किया फैसला

डीएमआरसी ने कहा, जीआरएपी-II चरण के तहत प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा अपनाए जा रहे विभिन्न उपायों के तहत, डीएमआरसी बुधवार यानी 25 अक्टूबर से अपने नेटवर्क पर वर्क डे यानी (सोमवार से शुक्रवार) पर 40 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगी।

एयर क्वालिटी में मामूली सुधार

मंगलवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी में मामूली सुधार हुआ, हालांकि यह ‘खराब’ श्रेणी में बनी रही। एजेंसियों के मुताबिक, शहर का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार शाम 4 बजे 263 से सुधरकर 220 पर पहुंच गया। सोमवार की बात करें, तो एक्यूआई 263 दर्ज किया गया था, जो सही स्थिति नहीं है। हालांकि रविवार से कुछ सुधार है।

असफल हो रहे प्रयास

दिल्ली की एयर क्वालिटी के लिए किए जा रहे तमाम प्रयास असफल दिख रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है और भारत मौसम विज्ञान विभाग और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान का मानना है कि दशहरे के बाद यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच सकती है।