25 अक्टूबर की तारीख… पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन पंजाब के फरीदकोट से मध्य प्रदेश के सियोनी जा रही थी. रोजाना की तरह ट्रेन यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी. तभी दोपहर 3 बजकर 37 मिनट पर अचानक से आगरा से 10 किलोमीटर दूर भांडई स्टेशन के पास ट्रेन की दो जनरल बोगियों में चीख-पुकार मच गई. कारण था आग. दरअसल, ट्रेन में अज्ञात कारणों से आग लग गई थी. ट्रेन को तुरंत रोका गया और यात्री अंदर से बाहर निकलने लगे. कुछ यात्रियों ने तो खिड़की से कूदकर अपनी जान बचाई.

हालांकि, इस हादसे में 11 लोग आग की चपेट में आने से झुलस गए. लेकिन उनकी जान बच गई. तुरंत घायल यात्रियों को अस्पताल पहुंचाया गया. वहीं, मौके पर पहुंचे रेल प्रशासन ने स्थानीय लोगों की मदद से ट्रेन के कोचों में लगी आग को बुझाने का प्रयास शुरू किया. तीन घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

आखिर आग लगी कैसे इस बात की अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन जिस शख्स की वजह से यह बड़ा हादसा कम में ही टल गया वो कोई और नहीं बल्कि रेलवे गैटमैन है. एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, फाटक 487 पर तैनात गेटमैन यशपाल सिंह ने ट्रेन से धुआं उठते देख लिया था. उन्होंने तुरंत इसकी सूचना स्टेशन मास्टर को दी. स्टेशन मास्टर ने सतर्कता दिखाते हुए ट्रेन के दोनों डिब्बों की विद्युत सप्लाई काट दी. दोनों कोच को फिर ट्रेन से अलग कर दिया गया. अगर समय पर गेटमैन धुआं उठने की सूचना नहीं देता तो शायद कोई बड़ी अनहोनी हो जाती. बताया जा रहा है कि उस समय उन दो बोगियों में 150 से ज्यादा यात्री सवार थे.

सेना से रिटार्यड यशपाल सिंह जो कि भारतीय रेलवे में गेटमैन हैं, उन्होंने बताया कि 3.35 मिनट पर पातालकोट ट्रेन भांडई स्टेशन पर पहुंची. उन्होंने ट्रेन के चौथे कोच से धुआं उठता देखा. यह जनरल बोगी थी. लेकिन ट्रेन में मौजूद किसी भी यात्री को इस बात की भनक नहीं लगी कि वहां क्या हो रहा है. उन्होंने बताया, ”मैंने धुआं देखते ही स्टेशन मास्टर हरिदास को इसकी सूचना दी. हरिदास ने फिर कंट्रोल रूम को इस बात की जानकारी दी. जिसके बाद ट्रेन नियंत्रक ने तुरंत ओएचई (ओवर हेड इक्विपमेंट) प्रभारी को अप और डाउन दिशा की सभी ट्रेनों की बिजली आपूर्ति बंद करने और ट्रेन को तुरंत रोकने का निर्देश दिया.”