भारत द्वारा 41 कनाडाई राजनयिकों को वापस भेजने के कदम पर अमेरिका और ब्रिटेन के बाद न्यूजीलैंड ने भी कनाडा का साथ दिया है. न्यूजीलैंड ने कहा है कि हम इस बात से चिंतित हैं कि भारत ने कनाडा से नई दिल्ली में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए कहा, जिसके बाद बड़ी संख्या में कनाडाई राजनयिक भारत से वापस चले गए हैं.

न्यूजीलैंड भी ‘फाइव आइज’ का सदस्य है. जिसके इनपुट के आधार पर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर गंभीर आरोप लगाए हैं. हालांकि, आमतौर पर न्यूजीलैंड इस तरह की टिप्पणी करने से बचता रहा है. यहां तक कि जस्टिन ट्रूडो ने जब भारत पर गंभीर आरोप लगाए थे, उस वक्त भी न्यूजीलैंड ने किसी भी तरह की टिप्पणी करने से परहेज किया था.

फाइव आइज में शामिल न्यूजीलैंड एक मात्र देश था जिसने भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद में सार्वजनिक रूप से कनाडा का समर्थन नहीं किया था.

भारत के इस कदम से चिंतितः न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड विदेश मंत्रालय ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, “हम इस बात से चिंतित हैं कि भारत ने कनाडा से वहां अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने की मांग की. जिसके कारण बड़ी संख्या में कनाडाई राजनयिक भारत से वापस चले गए हैं. यह समय और अधिक राजनयिक बातचीत करने का है ना कि कम.