समंदर में आने वाले समय में भारत की ताकत और बढ़ेगी. भारतीय नौसेना के बेड़े में 26 राफेल लड़ाकू विमान और शामिल हो जाएंगे. भारत फ्रांस से इन विमानों को खरीदने के लिए फ्रांस सरकार को रिक्वेस्ट भेज दी है. बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने जुलाई में फ्रांस से नेवी राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दी थी. नेवी राफेल लड़ाकू विमान से इंडियन नेवी के सैन्य कौशल को और बढ़ावा मिलेगा.

भारत ने 26 राफेल लड़ाकू विमान को खरीदने के अपने फैसले के बारे में फ्रांस सरकार को औपचारिक रूप से सूचित कर दिया है. भारतीय नौसेना और भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए फास्ट-ट्रैक मोड में काम कर रही है कि अधिग्रहण अनुबंध पर जल्द से जल्द हस्ताक्षर किए जाएं और नौसेना को राफेल लड़ाकू विमान जल्द से जल्द मिलें.

समंदर में बढ़ेगी भारत की ताकत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की हाल की पेरिस यात्रा के दौरान राफेल नेवी एयरक्राफ्ट की खरीद का मुद्दा उठा था. भारतीय नौसेना के बेड़े में इन 26 एयरक्राफ्ट के शामिल होने के बाद निश्चित रूप से समंदर में हमारी शक्ति बढ़ेगी. सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय को फ्रांसीसी पक्ष से प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसके प्राइस और अन्य डिटेल्स पर बातचीत होने की उम्मीद है.