World Cup 2023, Points Table: भारत ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 37वें मुकाबले में विराट कोहली के रिकॉर्ड 49वें शतक और रवींद्र जडेजा के पांच विकेटों के दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हराकर विश्व कप में लगातार आठवीं एकतरफा जीत दर्ज की. इस मैच को कांटे का मुकाबला माना जा रहा था, क्योंकि अफ्रीकी टीम ने अभी तक शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन किया था और भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन भी उम्दा रहा था. लेकिन रविवार को कोलकाता में हुए इस मैच में अफ्रीकी टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने सरेंडर कर दिया और पूरी टीम सिर्फ 83 रनों पर ऑल-आउट हो गई. भारतीय टीम इस जीत के साथ ही अंक तालिका में पहले स्थान पर आ गई है.

वहीं दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर है. भारत की इस जीत का मतलब है कि टीम इंडिया लीग स्टेज खत्म होने के बाद भी अंक तालिका में पहले स्थान पर रहेगी. इसका यह भी मतलब है कि भारत टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच खेलेगी. हालांकि, यह देखना अभी बाकी है कि 15 नवंबर को होने वाले इस मैच में भारत के सामने कौन सी टीम होगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के 16 अंक हो गए हैं.

भारत और दक्षिण अफ्रीका जारी टूर्नामेंट में टेबल टॉपर हैं और दोनों ही टीमें इस मैच से पहले क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर कायम थी. इस मैच का प्वाइंट्स टेबल में कोई खास असर नहीं हुआ. बस टीम इंडिया ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. दक्षिण अफ्रीका के अब 8 मैचों में 6 जीत और 2 हार के साथ 12 अंक है. अफ्रीकी टीम का नेट रन रेट अभी भी +1.376 है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया तीसरे और न्यूजीलैंड अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. वहीं पाकिस्तान पांचवें, अफगानिस्तान छठे, श्रीलंका सातवें, नीदरलैंड्स आठवें, बांग्लादेश नौवें और गत चैंपियन इंग्लैंड आखिरी स्थान पर हैं.