उत्तराखंड के कई जिलों में चलाए जा रहे मदरसों की एक रिपोर्ट सामने आई है, जो कि बेहद चौंकाने वाली है. 30 मदरसों में बड़ी संख्या में गैर मुस्लिम बच्चे पढ़ रहे हैं. जिनकी संख्या 749 है. हाल ही में शिक्षा परिषद ने मान्यता प्राप्त सभी मदरसों की मैपिंग कराई है. रिपोर्ट के मुताबिक ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार और नैनीताल जिलों के कई मदरसों में कुल 7,399 बच्चे पढ़ रहे हैं. इनमें 749 बच्चे गैर मुस्लिम हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इन मदरसों की संख्या 30 है. जहां 749 गैर मुस्लिम बच्चे मदरसों में शिक्षा ले रहे हैं.

उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को इस संबंध में रिपोर्ट भेजी है. इस रिपोर्ट में मदरसा बोर्ड की तरफ से कहा गया कि इन मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम के अनुसार बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. जिसमें मुस्लिमों के अलावा दुसरे बच्चे भी पढ़ रहे हैं.

अलग-अलग जिलों के मदरसों से ये संख्या आई सामने

उत्तराखंड मदरसा शिक्षा परिषद के निदेशक राजेंद्र कुमार ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग रिपोर्ट भेजी है. इसमें कहा गया कि आयोग ने गैर मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी सरकारी वित्त पोषित एवं मान्यता प्राप्त मदरसों में जाने वाले बच्चों का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट मांगी थी. इस रिपोर्ट में प्रदेश के अलग-अलग जिलों के मदरसों से ये संख्या सामने आई है.

मदरसों में पढ़ने वाले 7,399 में से 749 बच्चे गैर मुस्लिम

प्रदेश के सभी मदरसों की मैपिंग कर सात दिन के भीतर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया था. इसपर अलग-अलग जिलों से मिली सूचना के अनुसार राज्य के ऐसे 30 मदरसे हैं. जिसमें गैर मुस्लिम बच्चे पढ़ रहे हैं. इसको लेकर परिषद ने मान्यता प्राप्त सभी मदरसों की मैपिंग की है. रिपोर्ट के मुताबिक, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार और नैनीताल के कई मदरसों में 7,399 में से 749 बच्चे गैर-मुस्लिम हैं.