हमास और इजरायल के बीच जारी जंग को एक महीना पूरा होने वाला है. दुनियाभर में इस जंग के विरोध में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. अमेरिका द्वारा इजरायल को समर्थन दिये जाने के विरोध में वहां भी भी जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस बीच गाजा पर वार्ता के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के अंकारा पहुंचने से कुछ घंटे पहले, रविवार को फिलिस्तीन समर्थक रैली में सैकड़ों लोगों ने अमेरिकी सैनिकों के आवास वाले हवाई अड्डे पर हमला करने की कोशिश की. तुर्की पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए बाद में आंसू गैस और पानी की बौछार का इस्तेमाल कर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया.

तुर्की में हो रहें विरोध प्रदर्शन

तुर्की गाजा में मानवीय संकट बदतर होने के कारण इजरायल की तीखी आलोचना कर रहा है और दूसरी तरफ वह फिलिस्तीनी समूह हमास के सदस्यों की मेजबानी करते हुए टू-स्टेट सॉल्यूशन का समर्थन कर रहा है. इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से तुर्की में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं.

IHH ने किया था प्रदर्शन का आयोजन

इस सप्ताह की शुरुआत में, एक इस्लामवादी तुर्की सहायता एजेंसी- IHH ह्यूमैनिटेरियन रिलीफ फाउंडेशन ने गाजा पर इजरायली हमलों और इजरायल के अमेरिकी समर्थन का विरोध करने के लिए दक्षिणी तुर्की के अदाना प्रांत में इंसर्लिक एयरबेस अड्डे पर भीड़ को एकत्रित किया.

इंसर्लिक एयरबेस का इस्तेमाल सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट से लड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन को मदद देनेने के लिए किया जाता है, इसमें अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं. आईएचएच के विरोध प्रदर्शन के दौरान इंसर्लिक को बंद करने की मांग की गई..

पुलिस के साथ हुई झड़प

विरोध प्रदर्शन के जो फुटेज सामने आए हैं उसमें पुलिस तुर्की और फ़िलिस्तीनी झंडे लहराते और नारे लगाती भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ रही है और पानी की बौछारें कर भीड़ को तीतर-बितर कर रही है. प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स गिरा दिए और पुलिस के साथ झड़प की.