Fake Passports Website List: अगर आप दूसरे देश में जाने की तैयारी कर रहे हैं और पासपोर्ट बनाने के चक्कर में हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाइए। क्योंकि, पासपोर्ट बनाने के नाम पर देश में ठगी का धंधा जोरों से चल रहा है। इसी को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने 6 ऐसी फेक वेबसाइटों की लिस्ट जारी की है, जो लोगों से पासपोर्ट बनाने के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ये फर्जी वेबसाइट न सिर्फ लोगों के पैसे ऐंठ रहे हैं बल्कि उनका डेटा भी इकट्ठा कर रहे हैं।

पासपोर्ट बनाने वाले फेक वेबसाइट

विदेश मंत्रालय ने आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 6 फेक वेबसाइट की लिस्ट जारी है। इन वेबसाइटों की लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट के खुलते की बॉक्स के रूप में सामने आती है। ऐसे में अगर आप इन वेबसाइटों के माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं रूक जाइए। ऐसा नहीं करने से आपके साथ धोखाधड़ी हो सकता है।

सही वेबसाइट कौन सी है?

भारत की विदेश मंत्रालय ने फेक वेबसाइटों के साथ ही अपनी आधिकारिक वेबासइट के बारे में भी जानकारी दी है, जहां से आप पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। पासपोर्ट बनवाने और इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट है। इसके अलावा आप आधिकारिक मोबाइल ऐप mPassport का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान दें कि जब भी पा पासपोर्ट के लिए अप्लाइ करें तो आधिकारिक वेबसाइट की जरूर जांच कर लें। अन्य वेबसाइटों के माध्यम से कभी भी किसी प्रकार की शुल्क का भुगतान और अपनी डेटा की जानकारी न दें।

क्या होता है Passport?

पासपोर्ट एक पहचान पत्र के रूप में दस्तावेज होता है, जो विदेशी यात्रा के दौरान काम आता है। यह दस्तावेज विदेशों में आपकी पहचान को बताता है। पासपोर्ट को भारत सरकार की ओर से जारी किया जाता है। इसमें आपके नाम के साथ-साथ आपकी राष्ट्रीयता, फोटो, माता-पिता का नाम, लिंग और जन्मतिथि के बारे में जानकारी होती है।