वर्ल्ड कप-2023 के 39वें मैच में ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने कमाल की पारी खेली. मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 128 गेंदों में 201 रनों की नाबाद पारी खेली. मैक्सवेल ने अकेले दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत दिलाई. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 292 रनों का लक्ष्य रखा. मैक्सवेल के दोहरे शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 46.5 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मैक्सवेल ने बताया कि उन्होंने ये अविश्वनीय पारी किसे समर्पित की. मैच के बाद उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत गई! हम जीत गए, मैं यह जीत उन महिलाओं को समर्पित करूंगा जिन्हें पढ़ने की इजाजत नहीं थी, मैं उनके साथ एकजुटता दिखाते हुए अपना बल्ला उठाता हूं और विश्वकप अभियान जारी रहेगा.

पैर में जकड़न के बावजूद…

पैर में जकड़न के बावजूद मैक्सवेल ने ऐसी पारी खेली. मैक्सवेल ने पैट कमिंस (68 गेंद में नाबाद 12) के साथ आठवें विकेट के लिए 202 रन की अटूट साझेदारी की जो एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में अंतिम तीन विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस साझेदारी में मैक्सवेल के दबदबे का अंदाजा इससे लगता है कि उनका योगदान इसमें 179 रन का रहा.

मैक्सवेल ने मुजीब उर रहमान पर लगातार तीन छक्के और एक चौका जड़कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचाया. इससे पहले मुजीब ने ही उनका कैच टपकाया था. मैक्सवेल इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे क्रिकेट में टॉप स्कोरर बने. उन्होंने शेन वॉटसन को पीछे छोड़ा जिन्होंने अप्रैल 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 185 रन बनाए थे. साथ ही यह लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में सबसे बड़ी जीत भी है.