कुछ दिन पहले की ही बात है बिग बॉस ओटीटी-2 में आया एक 26 साल का लड़का रातो रात इंटरनेट सेंसेशन बन गया. इस शो में एल्विश को लोगों ने इतना पसंद किया कि आज शायद ही कोई होगा जो इस नाम को नहीं पहचानता होगा. एल्विश हर दूसरे दिन किसी न किसी वजह से सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी करते रहते हैं.

पिछले दो तीन दिनों से भी वह ट्रेंड पर ही हैं लेकिन इस बार वजह उनके फैंस नहीं बल्कि उन पर दर्ज एफआईआर है. दरअसल एल्विश यादव पर आरोप है कि वह गैंग के साथ रेव पार्टियों में सांप के जहर की सप्लाई करते थे.

पुलिस ने 6 नवंबर को इस मामले में 5 आरोपियों को पकड़ा था. एल्विश पर भी एफआईआर दर्ज हुई, पूछताछ भी की गई, लेकिन वापस छोड़ दिया गया. 6 नवंबर को पुलिस ने जिन 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया था उनके कब्जे से 20 मिली लीटर जहर और कोबरा, अजगर, दोमुंहे सांप भी बरामद हुए थे.

हालांकि ये पहली बार नहीं जब किसी रेव पार्टी में सांप के जहर का नशा करने की खबर सुनी गई हो. पिछले कुछ सालों में ऐसी कई रिपोर्ट सामने आई हैं जिसमें बताया गया है कि दिल्ली की रेव पार्टियों में सांप के जहर की मांग बढ़ती जा रही है.

कुछ दिन पहले ही द संडे गार्डियन की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि दिल्ली की रेव पार्टियों में सांप के जहर से बनी गोलियां या फिर सीधे सांप से कटवाकर नशा करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है.

ऐसे में एक सवाल ये उठता है कि आखिर सांप का जहर, जिससे लोगों की जान चली जाती है, उससे कोई नशा कैसे कर सकता है. इस रिपोर्ट में जानते हैं कि क्या वाकई सांप के जहर नशीला होता है?

इस सवाल के जवाब में एपिडेमियोलॉजी विशेषज्ञ डॉक्टर प्रवेश पाठक कहते हैं कि हर सांप जहरीला नहीं होता. कई ऐसे सांप भी हैं जिसमें जहर तो नहीं है लेकिन उनके काटने से इंसान कुछ समय तक अचेत हो जाता है. ड्रग्स का काम भी कुछ ऐसा ही है, ऐसे में ड्रग्स लेने वाले लोग सर्प डंस को बहुत पसंद करते हैं.