आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया की जीत का सिलसिला जारी है. भारत ने 12 नवंबर (रविवार) को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए नीदरलैंड्स को 160 रनों से हरा दिया. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी. भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

पहली बार भारत ने लगातार नौ मैच जीते

वनडे वर्ल्ड कप के किसी एक सीजन में भारत ने पहली बार लगातार नौ मुकाबले जीते हैं. इससे पहले उसने 2003 के वर्ल्ड कप में लगातार आठ मैचों में जीत हासिल की थी. भारत ने इस साल वनडे इंटरनेशनल में 24वीं जीत हासिल की है. साल 1998 में भारत ने इतनी ही जीत हासिल की थी. भारत के पास अब सेमीफाइनल में जीत हासिल कर रिकॉर्ड बनाने का मौका है.

केएल राहुल ने बनाए दो बड़े रिकॉर्ड्स

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने चार विकेट पर 410 रनों का स्कोर खड़ा किया था. यह वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा. भारत का वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा स्कोर 413/5 रन है, जो उसने बरमूडा के खिलाफ बनाया था. भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने 94 गेंदों पर नाबाद 128 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और पांच छक्के शामिल रहे. वहीं केएल राहुल ने 11 चौके और चार छक्के की मदद से 64 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेली. राहुल वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर हैं. साथ ही वर्ल्ड कप में भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज शतक रहा. राहुल और श्रेयस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 208 रनों की पार्टनरशिप की.

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली ने भी अर्धशतकीय पारियां खेलीं. गिल ने 32 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने तीन चौके और छक्के लगाए. रोहित की बात करें तो उन्होंने 8 चौके और दो सिक्स की मदद से 54 गेंदों पर 61 रनों का योगदान दिया. वहीं विराट कोहली ने 51 रन (56 गेंद, 5 चौके और एक सिक्स) बनाए. पहली बार भारत के पांच बल्लेबाजों ने किसी वनडे मुकाबले में 50 या उससे ज्यादा का स्कोर किया.