UP News: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर (Gorakhpur) के वनटांगिया गांव में दिवाली (Diwali 2023) का पर्व मनाया. वनटांगिया समाज के बीच पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी ने दिवाली की खुशियों को भी बांटा. उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वनटांगिया गांव में गरीबों के पक्के मकान, पेयजल की सुविधा, बिजली, अच्छे विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र देखकर बेहद खुशी होती है. उन्होंने कहा कि कल अयोध्या के भव्य दीपोत्सव को सभी लोगों ने देखा होगा. जैसे अयोध्या सज संवर रही है, वैसे ही उत्तर प्रदेश, गोरखपुर और वनटांगिया गांव भी सज संवर रहे हैं. सही मायने में हर गरीब के घर दीए से रोशन होने चाहिए. रविवार सुबह अयोध्या से मुख्यमंत्री योगी गोरखपुर के वनटांगिया गांव तिकोनिया नंबर तीन में दीपावली मनाने पहुंचे थे.

वनटांगिया लोगों के बीच CM योगी की दिवाली

दीपपर्व की खुशियां बांटते हुए उन्होंने कहा कि सकारात्मक भाव से किया गया संघर्ष कभी व्यर्थ नहीं जाता है. वनटांगिया समाज के लिए इसी भाव से संघर्ष किया गया था और आज सार्थक रूप में दिख रहा है. उन्होंने विभिन्न ग्राम पंचायतों को 153 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का दीपावली गिफ्ट दिया. कुल 52 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया. उन्होंने कहा कि दीपावली का पर्व अंधकार से प्रकाश की ओर, बुराई से अच्छाई, अधर्म से धर्म, नकारात्मकता से सकारात्मकता, अन्याय से न्याय और अकर्मण्यता से कर्मशिलाता की ओर ले जाने की प्रेरणा देता है.

उन्होंने कहा कि कार्य करने का एक जज्बा होना चाहिए. भाव ऐसा होना चाहिए कि हम किसी का अहित किए बिना हर गरीब, वंचित, दीन-दुखी को गले लगाएं. वंचितों को शासन की सभी सुविधाएं और नागरिक अधिकार मिलना सही मायने में दीपावली और रामराज्य जैसा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ईमानदारी से किए गए प्रयास का नतीजा देख चुकी है.

आज से छह वर्ष पहले क्या कोई सोच सकता था कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनेगा. आज राम मंदिर निर्माण का सपना साकार होने जा रहा है. वनटांगिया समाज के लोग पहले भयभीत रहते थे. वन विभाग की तरफ से बेदखली, फर्जी एफआईआर, गिरफ्तारी का भय रहता था. डबल इंजन की सरकार में उनका भय समाप्त हो गया. उन्हें अपना अधिकार मिल गया है. वनटांगिया अब भय नहीं अपने अधिकार की बात करते हैं. डबल इंजन की सरकार रामराज्य की परिकल्पना को साकार करने के लिए सामूहिकता की भावना से काम कर रही है.