Diwali 2023: देशभर में धूमधाम से दिवाली का जश्न मनाया जा रहा है। सीमा पर तैनात भारतीय सेना ने भी दिवाली का जश्न मना रहे हैं। एक खूबसूरत तस्वीर भारत-बांग्लादेश सीमा से आई है, जहां दोनों देशों के जवानों ने दिवाली के मौके पर एक-दूसरे के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने दिवाली के अवसर पर रविवार को भारत और बांग्लादेश सीमा के बीच फुलबारी में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (BGB) के जवानों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

भारतीय जवानों ने बांग्लादेश के जवानों संग मनाई दिवाली

भारत और बांग्लादेश एक सिविलाइजेशन हेरिटेज और कई कारकों को साझा करते हैं जो वस्तुतः बातचीत के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं। दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बलों ने मजबूत प्रणालियां स्थापित की हैं जिसके माध्यम से सीमा सुरक्षा और सीमा प्रबंधन में सहयोग सुनिश्चित किया जा रहा है।

दिवाली मनाने जवानों के बीच पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली महापर्व का जश्न मनाने के लिए अपने परिवार से दूर भारतीय सेनाओं के बीच पहुंचे। पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के लेप्चा गांव में सुरक्षाबलों के साथ दिवाली मनाई। इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “बहादुर सुरक्षाबलों के साथ दिवाली मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लेप्चा पहुंचे।” इस दौरान उन्होंने सुरक्षा बलों और भारतीय सेना को दिवाली की शुभकामनाएं दी।

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक है दिवाली

दिवाली आध्यात्मिक रूप से “अंधकार पर प्रकाश की, बुराई पर अच्छाई की और अज्ञान पर ज्ञान की जीत” का प्रतीक है। इस दिन भगवान राम अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ लंका में रावण को हराने और 14 साल का वनवास काटने के बाद अपने राज्य अयोध्या लौटे थे। यह त्यौहार व्यापक रूप से समृद्धि की देवी लक्ष्मी से भी जुड़ा हुआ है।