मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से मुकाबला करने के लिए कांग्रेस कमलनाथ के अगुवाई में हिंदुत्व का दांव खेल रही है. कमलनाथ के हिंदुत्व के साथ धर्मनिरपेक्षता का संतुलन बनाने के लिए राहुल गांधी आज सोमवार को भोपाल में मुसलमानों को साधने के लिए उतरेंगे. राहुल नीमच की जावद और हरदा की टिमरनी विधानसभा सीट पर जनसभा संबोधित करने के बाद शाम को भोपाल के रणभूमि में करेंगे. इस दौरान वो मुस्लिम बहुल इलाकों में रोड शो करके कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने के साथ-साथ मुसलमानों का विश्वास जीतने की कवायद करेंगे?

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब बहुत की कम समय बचा है. 17 नवंबर को वोटिंग होनी है, जिसके चलते 15 नवंबर को चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा. इस तरह से चुनावी प्रचार खत्म होने के महज तीन ही बचे हैं. ऐसे में कांग्रेस भी अपनी पूरी ताकत प्रचार में झोंक रही है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहली बार भोपाल में रोड शो करने के लिए उतर रहे हैं.

राहुल गांधी का भोपाल में रोड शो

राहुल गांधी मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं और आज उनके 3 कार्यक्रम हैं. राहुल सोमवार को सुबह 11 बजे नीमच जिले की जावद विधानसभा के दीकन में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद हरदा जिले की टिमरनी विधानसभा के सिराली में जनसभा को संबोधित करने के बाद भोपाल रवाना होंगे. राहुल का पूरा फोकस मुस्लिम मतदाताओं पर है और कमलनाथ उनके साथ भोपाल में रोड शो के दौरान रहेंगे.

राहुल गांधी शाम साढ़े चार बजे के करीब भोपाल पहुंचेंगे, जहां एयरपोर्ट से उतरकर इमामी गेट जाएंगे. इमामी गेट से राहुल गांधी रोड शो शुरू करेंगे और यह पीर गेट, मोती मस्जिद होते हुए काली मंदिर चौराहे पर खत्म होगा. राहुल गांधी करीब दो किलोमीटर के अपने रोड शो में भोपाल दो विधानसभा सीटों (उत्तर और मध्य क्षेत्र) के कांग्रेस प्रत्याशी के लिए वोट मांगेंगे. इसके बाद राहुल गांधी शाम 7 बजे से अशोका गार्डन में नर्मदा चौराहे के पास एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

कांग्रेस ने उतारा दो मुस्लिम कैंडिडेट

मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से कांग्रेस इस बार महज दो मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं. कांग्रेस के दोनों ही कैंडिडेट भोपाल से हैं. भोपाल की मध्य विधानसभा सीट से आरिफ मसूद और भोपाल की उत्तर विधानसभा से आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस ने 2018 में तीन मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें 2 जीतने में कामयाब रहे थे. इस बार कांग्रेस ने मौजूदा विधायक आरिफ मसूद पर एक फिर से भरोसा जताया है तो दूसरी सीट पर मौजूदा विधायक आरिफ अकील के बेटे पर दांव खेला है. राहुल गांधी रोड-शो के जरिए कांग्रेस के दोनों ही मुस्लिम कैंडिडेट के पक्ष में माहौल बनाने के लिए उतर रहे हैं.