Airline ticket Scam: अगर आप भी त्योहारी सीजन में अपने घर जाने के लिए एयरलाइन टिकट खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि, मार्केट में कई फेबक वेबसाइट चल रहे हैं जो जल्दी टिकट दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। ये वेबसाइट्स सोशल मीडिया अकाउंट के सहारे कम दाम टिकट प्रदान करने का प्रचार-प्रसार करते हैं। यहां हम आपको एयरलाइन टिकट स्कैम के बारे में पूरे विस्तार से बताएंगे, जिसके बाद आप अपने आप को धोखाधड़ी से बचा सकते हैं।

दरअसल, एयरलाइन कंपनियां विशेष अभियानों, त्योहार या छुट्टियों के सौदों और अन्य कार्यक्रमों के तहत टिकटों पर छूट की पेशकश करती हैं। हालांकि, घोटालेबाज इन सौदों का फायदा उठाते हैं और निर्दोष यात्रियों को धोखा देते हैं।

एयरलाइन टिकट स्कैम कैसे काम करता है?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एयरलाइन टिकट स्कैम फ्लाइट टिकट से संबंधित घोटाला है। जहां स्कैमर आधिकारिक दिखने वाली वेबसाइटों या सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों के माध्यम से कम कीमतों पर टिकट देने का दावा करते हैं। ये वेबसाइटें एयरलाइंस, ट्रैवल एजेंसियों या एजेंटों की आधिकारिक वेबसाइटों की तरह ही दिखाई देती हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, धोखेबाज तत्काल भुगतान, आमतौर पर बैंक हस्तांतरण, आभासी मुद्राएं और यहां तक कि नकद भी मांगते हैं। फ्रॉड करने वाले लोग इन टिकटों को खरीदने के लिए चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और फिर ये टिकट लोगों को भेजते भी हैं।

अब, यहां सवाल यह है कि जब टिकट भेज दिया जाता है तो यह स्कैम कैसे हुआ? लेकिन ये घोटालेबाज लोगों को अन्य प्रकार से चूना लगाते हैं। दरअसल, चोरी हुए क्रेडिट कार्ड का मालिक को जब पता चलता है कि उसके क्रेडिट कार्ड से गलत तरीके से टिकट बुक की गई है तो वह बैंक को इसकी सूचना देता है, जिसके बाद एयरलाइन आपका टिकट रद्द कर देगी और आप यात्रा नहीं कर पाएंगे। साथ ही पैसे भी खो देंगे।

धोखाधड़ी का कैसे पता लगाएं?

एयरलाइन टिकट जब भी बुक करें तो सबसे ये जरूर पता कर लें कि आप जिस ट्रैवल एजेंसी की साइट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं वह आधिकारिक है या फर्जी है। इसके साथ ही आप इस बात का ध्यान रखें कि जो आपको टिकट प्रदान करने की बात कही जा रही है उसकी कीमत ज्यादा कम तो नहीं है। क्योंकि, स्कैमर लोगों को कम दाम में टिकट बुक करने की लालच देते हैं।