इजराइल और हमास के बीच पिछले करीब 40 दिनों से जंग जारी है. इजराइली हमले में गाजा का बुरा हाल हो गया है. गाजा में अब तक 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिनमें 4500 से अधिक बच्चे और करीब 3000 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं. इजराइली हमले में हमास के लड़ाकों के साथ-साथ आम नागिरक भी मारे जा रहे हैं. तमाम कोशिशों के बावजूद इजराइल गाजा में युद्धविराम नहीं कर रहा है.

इस्लामिक मुल्क लगातार युद्धविराम के प्रयास कर रहे हैं, लेकिन गाजा में इजराइल के ताबड़तोड़ हमले लगातार जारी हैं. इजराइली सेना हवाई हमलों के साथ-साथ जमीनी हमले भी तेज कर दी है. गाजा के अंदरूनी इलाकों में घुसकर इजराइली सेना के जवान हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर तबाह कर रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि अमेरिका के इशारों पर चलने वाला इजराइल अब उसी की बातों को इग्नोर कर रहा है.

गाजा में युद्धविराम से इजराइल का साफ इनकार

गाजा में सीजफायर को लेकर वह आनाकानी कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के अनुरोध के बाद भी इजराइल गाजा में हमले कम नहीं कर रहा है. इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्धविराम से साफ इनकार कर दिया है. नेतन्याहू का कहना है कि इजराइल, हमास के खिलाफ अंत तक युद्ध जारी रखेगा. गाजा में इजराइल अभी भी ताबड़तोड़ हमले कर रहा है.

इजराइल हमले में गाजा पूरी तरह खंडहर में तब्दील हो गया है. अब तक गाजा से लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं. इजराइली सेना गाजा में अस्पतालों को निशाना बना रही है. आईडीएफ का कहना है कि हमास वहां के अस्पतालों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. वह अस्पतालों में कमांड सेंटर खोले हुआ है इसलिए हम उस ठिकानों को नष्ट कर रहे हैं.

अरब सहित दुनियाभर के देश अमेरिका पर बना रहे दबाव

गाजा पर इजराइली हमलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अस्पतालों की रक्षा की जानी चाहिए. गाजा में हमले रोकने के लिए अरब और इस्लामिक मुल्कों सहित दुनियाभर के देश अमेरिका पर दवाब बना रहे हैं कि वह इजराइल पर युद्धविराम का दबाव बनाएं. मगर इजराइल अब अमेरिका की बातों को भी नहीं सुन रहा है.

ब्लिंकन ने पिछले दिनों मिडिल ईस्ट के कई देशों का दौरा किया था. पिछले दिनों जब ब्लिंकन ने इजराइल से गाजा में मदद पहुंचाने और हमले रोकने का रिक्वेस्ट किया था तो इजराइली पीएम ने उसे सिरे से खारिज कर दिया था. पीएम नेतन्याहू ने साफ कहा था कि हमास जब तक हमारे बंधकों को रिहा नहीं कर देता तब तक युद्धविराम की बात नहीं हो सकती. बंधकों की वापसी के बिना कई युद्धविराम नहीं होगा. अस्थायी युद्धविराम को लेकर भी अमेरिका और इजराइल के बीच कोई सहमति नहीं बनी.