इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग को एक महीने से ज्यादा का समय हो गया है. इजराइल हमास पर लगातार ताबड़तोड़ हमले कर रहा है. इस बीच इजराइल को बड़ी कामयाबी मिलने का दावा किया जा रहा है. इजराइली सैनिकों ने गाजा की पार्लियामेंट बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया है. इसकी तस्वीर भी सामने आई है.

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने हमास की पार्लियामेंट बिल्डिंग पर कब्जे का दावा किया है. सेना ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें इजराइली सैनिक हाथों में हथियार और इजराइली झंडा लिए पार्लियामेंट में बैठे नजर आ रहे हैं. वहीं सामने खाली कुर्सियां पड़ी हुई दिखाई दे रही हैं. गाजा सिटी की इस पार्लियामेंट बिल्डिंग पर पिछले 16 सालों से हमास का कब्जा था.

‘गाजा पर हमास का नियंत्रण खत्म’

इजराइल रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया है कि हमास ने गाजा पर से पूरी तरह नियंत्रण खो दिया है. बीते 16 सालों से गाजा पर हमास ने कब्जा जमा रखा था. लेकिन इजराइल के हमलों के चलते हमास के आतंकी पस्त पड़ गए हैं. रक्षा मंत्री योव गैलेंट का कहना है कि हमास के आतंकी अब जान बचाने के लिए दक्षिण की तरफ भाग रहे हैं. नागरिक हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं.

‘पार्लियामेंट बिल्डिंग पर इजराइल का कब्जा’

रक्षा मंत्री योव गैलेंट का कहना है कि इजराइली हमले में हमास ने अपने अहम ठिकानों को में गंवा दिया है, जिसकी वजह से गाजा में हमास की पकड़ कमजोर हो गई है, और गाजा उसके नियंत्रण से बाहर हो गया है. रक्षा मंत्री का कहना है कि पार्लियामेंट बिल्डिंग पर कब्जे के बाद जल्द ही पूरा गाजा इजराइल के कंट्रोल में हो सकता है. उन्होंने कहा कि पार्लियामेंट बिल्डिंग पर कब्जे से पूरे गाजा पर कंट्रोल करना आसान होगा.

7 अक्टूबर को हमास ने किया था इजराइल पर हमला

आपको बता दें कि पिछले 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजराइलस पर हमला किया था. इस हमले में 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी, जबकी कई लोग जख्मी हो गए थे. इस दौरान आतंकियों ने 240 इजराइली नागरिकों को बंधक भी बना लिया था, जिसमें बच्चे भी शामिल हैं. तब से इजराइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले कर रही है. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि हमास के खात्मे तक जंग जारी रहेगी.