हाई कोर्ट की ओर से तय समय के बाद पटाखा फोड़े जाने को लेकर मुंबई पुलिस ने अब कार्रवाई शुरू कर दी है. मुंबई में बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के बाद दिवाली पर देर रात तक पटाखा फोड़े जाने के मामले में अब पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिस की ओर से अब तक 784 मामले दर्ज करते हुए 806 लोगों पर कार्रवाई की गई है, जबकि 734 लोगों को जुर्माना लगाया गया है. इसके साथ-साथ पुलिस सीसीटीवी के जरिए देर रात तक पटाखा फोड़ने वाले अन्य लोगों की भी पहचान कर रही है.

दरअसल, दिवाली से पहले मुंबई में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई की थी. हाई कोर्ट ने 12 तारीख को रात 8 बजे 10 बजे तक ही पटाखा फोड़ने की अनुमति दी थी, लेकिन शहर में दिवाली पर देर रात तक पटाखे फोड़े गए.

हाई कोर्ट के आदेश का पालन नहीं होने पर पुलिस अब नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ केस दर्ज कर रही है और जुर्माना भी लगा रही है. हालांकि, अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. मुंबई में दिवाली के दौरान पटाखों की वजह से शोर का स्तर भी बढ़ा हुआ दर्ज किया गया है. पिछले साल दिवाली पर शहर में शोर का जो स्तर 109 डेसिबल था वो इस बार 117 डेसिबल दर्ज किया है.

हानिकारक रसायन वाले पटाखे भी जलाए गए

सूत्रों के मुताबिक, शहर के कुछ इलाकों में रसायन वाले पटाखे भी फोड़े गए हैं, जबकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार जहरीले रसायन वाले किसी भी प्रकार के पटाखे के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है. हाल-फिलहाल में मुंबई के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 100-200 के बीच में दर्ज किया गया.

मुंबई के कइ इलाकों में बढ़ गई थी एक्यूआई लेवल

शनिवार को मुंबई की औसतन वायु गुणवत्ता 154 दर्ज किया गया था, राहत की बात रही कि बीच में हुई बारिश की वजह से प्रदूषण का स्तर डाउन हो गया था और शहरवासियों को मामूली राहत मिली थी, लेकिन दिवाली के दिन हुई आतीशबाजी ने एक बार फिर से टेंशन बढ़ा दी है.