उत्तरकाशी में रविवार को हुए टनल हादसे वाली जगह पर मजदूरों को बचाने के लिए किए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान हंगामा हुआ है. टनल में फंसे मजदूरों के साथियों ने हंगामा किया है. यह भी टनल में मजदूरी किया करते हैं. हंगामा करने वाले मजदूरों ने रेस्क्यू टीम के साथ धक्का-मुक्की भी की है. इनका आरोप है कि रेस्क्यू टीम बहुत ही धीमी गति से बचाव कार्य कर रही है.

हंगामा करने वालों ने टीम पर लापरवाही का आरोप लगाया है. टनल हादसे को 80 घंटे से ज्यादा समय हो चुका है. टनल में अभी भी 40 मजदूर फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. हालांकि अभी तक रेस्क्यू ऑपरेशन में कोई सफलता नहीं मिली है. टनल से मजदूरों को रेस्क्यू करने के लिए लाई गईं हैवी मशीनें भी साथ नही दे पा रही हैं.

रेस्क्यू टीम के साथ की गई धक्का-मुक्की

बुधवार को टनल के बाहर मौजूद अन्य मजदूरों ने बचाव कार्य पर नाराजगी जताई. मजदूर रेस्क्यू टीम पर धीमी गति से कार्य करने का आरोप लगाते हुए उनके साथ धक्का-मुक्की करने लगे. हंगामा करने वालों को मौके पर मौजूद अधिकारियों ने समझाकर जल्द से जल्द फंसे मजदूरों को टनल से बाहर निकालने का आश्वासन दिया. मौके पर मजदूरों की भीड़ लगी हुई है. साथ ही अधिकारी और पुलिस फोर्स भी मौजूद है.

रेस्क्यू ऑपरेशन में नहीं मिल रही सफलता

टनल में फंसे मजदूरों को रेस्क्यू करने के लिए मंगलवार को दूसरी सुरंग को बनाने का काम शुरू किया गया था. अर्थ आगर मशीन की मदद से माइल स्टील पाइप से सुरंग बनाने का काम किया जा रहा था. जैसे ही सुरंग बनाने के लिए मलबे में माइल्ड स्टील पाइप डालने की कोशिश की गई, तभी भूस्खलन हो गया. भूस्खलन होने से फिर से मलबा वहां आ गया. इस वजह से दूसरी सुरंग को करने की प्रक्रिया बाधित हो गई.

बुलाई जा रही अमेरिकन अर्थ आगर मशीन

बचावकार्य की देखरेख कर रहे जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने बताया कि मिट्टी खुदाई करने वाली ऑगर मशीन और 900 मिलीमीटर व्यास वाले पाइप मंगलवार की सुबह ही पहुंचा दिए गए थे. इसके बाद सुरंग में ड्रिल करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया था. लेकिन इसमें सफलता हासिल नहीं हुई. अब जल्द ही अमेरिकन अर्थ आगर मशीन को टनल में लाया जा रहा है, जिससे रेस्क्यू को जल्दी कर पाने में सफलता मिलेगी.