तारीख 15 नवंबर 2023… छठ पर्व के चलते रेलवे विभाग ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. इसी में नई दिल्ली से दरभंगा के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए 02570 क्लोन एक्सप्रेस भी शामिल है. लेकिन बुधवार को यानि 15 नवंबर को इस ट्रेन में अचानक से आग लग गई. जिस कारण ट्रेन की तीन बोगियां जलकर खाक हो गईं. हादसे में 8 लोग घायल हो गए. यह हादसा और भी ज्यादा भयानक हो सकता था. लेकिन एक स्टेशन मास्टर की सतर्कता के कारण यह हादसा विकराल रूप लेने से पहले ही टल गया. क्या है पूरा मामला चलिए जानते हैं.

दरअसल, घटना बुधवार शाम 5-6 बजे के बीच की है. बुधवार को जब दिल्ली से चलकर दरभंगा की ओर जाने वाली 02570 क्लोन एक्सप्रेस ट्रेन इटावा से पहले सराय भूपत स्टेशन से ट्रेन गुजरी तो स्टेशन मास्टर ने स्लीपर कोच में से धुंआ उठता देखा. उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी वॉकी टॉकी के जरिए ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को दी. आनन-फानन में ट्रेन रोकी गई.

पचा चला ट्रेन में आग लग गई थी. लेकिन स्टेशन मास्टर द्वारा सूचना मिलने पर जब ट्रेन को रोका गया, तब तक उसके दो स्लीपर कोच और एक जनरल कोच धूं-धूंकर जल रहे थे. छठ के कारण ट्रेन भी यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी. आग देखते ही ट्रेन के अंदर भगदड़ मच गई. हर तरफ चीख-पुकार सुनाई देने लगी. ट्रेन रुकी तो यात्रियों ने अपनी-अपनी जान बचाने के लिए बोगियों से छलांग लगाना शुरू कर दिया.

जहां ट्रेन को रोका गया था, वहां मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची. ट्रेन में लगी आग पर काबू पाया गया. घायल यात्रियों को एंबुलेंस की मदद से तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया. तीनों बोगियों में रखा यात्रियों को सामान तो पूरी तरह जलकर खाक हो गया. लेकिन गनीमत ये रही कि स्टेशन मास्टर की सतर्कता से यह हादसा विकराल रूप लेने से पहले ही टल गया.