ईरान लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है. कुछ महीने पहले उसने परमाणु हथियार ले जाने वाले इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का सफल टेस्ट किया था. इसके सहारे उसने स्पेस में सेटेलाइट भी भेजी, जिसे इजराइल-अमेरिका अपना सबसे बड़ा खतरा मानते हैं. ईरान ने अब हाइपरसोनिक मिसाइल भी तैयार कर ली है, जिसमें इजराइल तक को टारगेट कर सकने की क्षमता है. सुप्रीम लीडर आयतुल्ला अली खामेनेई इन मिसाइलों का जायजा लेने पहुंचे थे, जब ईरान ने इसका खुलासा किया.

आयतुल्ला अली खामेनेई इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स द्वारा संयालित एक यूनिवर्सिटी पहुंचे थे, जहां ईरान आमतौर पर अपने भारी हथियारों का सैंपल रखता है. इनके अलावा यहां नई तकनीकों पर रिसर्च भी होता है. तेहरान स्थित इस यूनिवर्सिटी में सुप्रीम लीडर के लिए एक मिलिट्री एग्जिबिशन आयोजित किया गया था, जहां फत्ता हाइपरसोनिक मिसाइल के अपग्रेडेड वर्जन का खुलासा किया गया.

ईरान ने और भी घातक हथियारों का खुलासा किया

मानवरहित शहीद एरियल व्हीकल्स और 9-Dey मिसाइल डिफेंस सिस्टम का भी ईरान ने प्रदर्शन किया, जो मीडियम रेंज मिसाइल लॉन्च करने के काम आएगा. इनके अलावा अमेरिका-इजराइल के सबसे बड़े ‘दुश्मन’ ने एक नए मेहरान मिसाइल डिफेंस सिस्टम का भी प्रदर्शन किया, जो कहा जा रहा है कि एक सॉलिड-फ्यूल मिसाइल है. ईरान ने सबसे पहले जून में इन मिसाइलों के बारे में जानकारी सार्वजनिक की थी. मसलन, ईरान के पास अब वे घातक हथियार भी मौजूद हैं, जो चीन-रूस की मिसाइल क्षमताओं की तरह लंबी दूरियां तय कर सकते हैं.

हाइपरसोनिक मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर

ईरान ने हालांकि, इन मिसाइल सिस्टम के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी साझा नहीं की है लेकिन कहा कि ईरान ने पहले बताया था कि फत्ता हाइपरसोनिक मिसाइल की मारक क्षमता 1400 किलोमीटर तक है जो 5.1 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से अपने अपने टारगेट तक पहुंचकर हिट कर सकता है. आईआरजीसी ने जून महीने में कहा था कि हाइपरसोनिक मिसाइल सिस्टम की क्षमता 2000 किलोमीटर या ज्यादा रखने का प्लान है, जो इजराइल को आसानी से टारगेट कर सकते हैं.