मणिपुर के इंफाल हवाई अड्डे इलाके में रविवार को एक अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) देखे जाने के बाद हड़कंप मच गया. उसके बाद मणिपुर के इंफाल हवाई अड्डे को अलर्ट पर रखा गया. इस कारण से दोपहर में हवाई अड्डे को चार घंटे के लिए बंद कर दिया गया. अलर्ट के बाद से दो उड़ानों को डायवर्ट किया गया और तीन उड़ानों में देरी हुई. इंफाल के बीर टिकेंद्रजीत अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हुई घटना के बाद सुरक्षा अधिकारी अलर्ट पर हैं.

इंफाल नियंत्रित हवाई क्षेत्र के भीतर एक अज्ञात उड़ती हुई वस्तु देखे जाने के कारण, दो उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया है और उड़ानों के उड़ने में देरी हुई है. इस वस्तु को सबसे पहले दोपहर में सीआईएसएफ के एक जवान ने देखा था.

सूत्रों का कहना है कि परिणामस्वरूप, कुछ उड़ान संचालन में बाधा उत्पन्न हुई. आगरातला, गुवाहाटी और कोलकाता जाने वाली लगभग तीन उड़ानें शाम 6 बजे तक निलंबित कर दी गईं. आखिरकार शाम 6 बजे उड़ान सेवाएं शुरू हुई.

चार घंटे तक इंफाल एयरपोर्ट रहा बंद

इम्फाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक चिपेम्मी कीशिंग ने एक बयान जारी कर कहा, “इंफाल नियंत्रित हवाई क्षेत्र के भीतर एक अज्ञात उड़ान वस्तु के देखे जाने के कारण, दो उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया है और तीन प्रस्थान उड़ानों में देरी हुई है. बाद में उड़ान सेवाएं शुरू हुई.”

एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें दोपहर 2.30 बजे सीआईएसएफ से एक संदेश मिला, जिसमें बताया गया कि हवाई अड्डे के पास एक अनमैन्ड एरियल व्हीकल (UAV) उड़ान भर रहा है.

कोलकाता से इंफाल आने वाली इंडिगो फ्लाइट के आगमन को सुरक्षा एजेंसियों, सीआईएसएफ और एसपी इंफाल पश्चिम से मंजूरी मिलने तक ओवरहेड उड़ान भरने का निर्देश दिया गया था. तीन विमान निर्देशों का इंतजार कर रहे थे और तीन घंटे से अधिक समय तक इंतजार कर रहे थे.

इंडिगो की एक उड़ान संख्या 6E5118 (दिल्ली से इंफाल) को कोलकाता की ओर मोड़ दिया गया और एक अन्य इंडिगो की उड़ान संख्या 6E275 (कोलकाता से इंफाल तक) को गुवाहाटी की ओर मोड़ दिया गया. इस बीच, तीन घंटे से अधिक की देरी के बाद एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 890 को इम्फाल से गुवाहाटी के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी गई.