हूती विद्रोहियों ने जिस कार्गो शिप को अगवा किया है, वह अंदाज बड़ा ही फिल्मी है. इस तरह के एक्शन अक्सर फिल्मों में ही दिखाई देते हैं लेकिन हूती विद्रोहियों ने इसे समुद्र के बीच में चलती जहाज पर करके दिखाया है. जी हां, जहाज को अगवा करने का यह वीडियो दरअसल लाल सागर का है. रेड सी में चलती जहाज पर हूती विद्रोही हेलीकॉप्टर से उतरते हैं और फिर ‘अल्लाह हू अकबर’ का नारा लगाते हुए फायरिंग शुरू कर देते हैं.

इसके बाद फिर वो आगे बढ़ते हैं और जहाज पर बने केबिन में जाकर वहां मौजूद स्टाफ से सरेंडर करने के लिए कहते हैं. बता दें कि इस जहाज पर 25 लोग सवार थे. हूती विद्रोहियों ने इस जहाज के हाईजैकिंग का वीडियो हूती टीवी चैनल अल मशीराह पर रिलीज किया है. हूती विद्रोही का दावा है कि यह अगवा जहाज इजराइल से जुड़ा हुआ है लेकिन इजराइल ने हूती विद्रोहियों के इस दावे को खारिज कर दिया है.

ब्रिटिश कंपनी का जहाज, जापान कर रहा ऑपरेट

इजराइल का कहना है कि हूती मिलिटेंट्स के द्वारा अगवा किया गया गैलेक्सी लीडर शिप ब्रिटिश कंपनी के नाम पर है और इसे जापान ऑपरेट कर रहा है. सैटेलाइट ट्रैकिंग डेटा से पता चला है कि जिस वक्त जहाज को अगवा किया गया. वो सउदी अरब के जेद्दा के दक्षिण-पश्चिम में लाल सागर में यात्रा कर रहा था. तभी यमन के होदेइदा शहर से 150 किलोमीटर दूर इसे हाईजैक किया गया.

इजराइल ने ईरान को लपेटा

हालांकि ये जानकारी भी सामने आई थी कि कार्गो शिप एक इजराइली अरबपति का है. ये जानने के बाद ही शायद यमन में बैठे हूती विद्रोहियों ने इस पर हमला किया. लेकिन असल में शिप का रजिस्ट्रेशन एक ब्रिटिश कंपनी के नाम पर है. अब हूती विद्रोहियों की इस हरकत ने इजराइल हमास की आग में घी डालने का काम किया है. इजराइल ने भी इसे ईरान का आतंकवादी कृत्य और वैश्विक स्तर पर एक बहुत गंभीर घटना बताया है.

हूती विद्रोहियों ने दी चेतावनी

हालांकि हूती विद्रोहियों ने कहा है कि अभी तो ये शुरुआत है. इजरायल को ऐसे कई हमलों के लिए अब तैयार हो जाना चाहिए. हमास ने भी कहा है कि हूती की तरह सभी इस्लामिक देशों को अब इजराइल के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है और क्योंकि ये शिप जापान ने लीज पर लिया था. इसलिए उसने भी जंगी तेवर दिखाए हैं और कहा है कि ऐसी घटना का अंजाम भयानक होगा.