India vs Australia 1st T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज का आगाज हो चुका है। जारी सीरीज का पहला मुकाबला 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में खेला गया। इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम निर्धारित ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाने में कामयाब हुई थी। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने इसे एक गेंद शेष रहते आठ विकेट के नुकसान पर प्राप्त कर लिया। मैच के दौरान सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंद में 80 रन की विस्फोटक अर्धशतकीय पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से नौ चौके एवं चार बेहतरीन छक्के निकले। यादव को इस उम्दा पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बने, जो इस प्रकार है-

1– ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 80 रन की उम्दा अर्धशतकीय पारी के लिए सूर्यकुमार यादव को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। टी20 में उनको 13वीं बार यह खास उपलब्धि मिली है। इसके साथ ही उन्होंने खास मामले में रोहित शर्मा (12 बार) को पछाड़ दिया है। उनसे आगे अब केवल मोहम्मद नबी (14) और विराट कोहली

2– सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम के लिए टी20 में कप्तान के रूप में डेब्यू करते हुए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बनने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह खास उपलब्धि केवल जसप्रीत बुमराह के नाम दर्ज थी।

3– सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम के लिए टी20 में कप्तान के रूप में डेब्यू करते हुए सबसे बड़े पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले मुकाबले में उन्होंने 80 रन की आतिशी पारी खेली थी।

4– सूर्यकुमार यादव ने नंबर तीन या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए छक्कों का शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे एवं भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

5– भारत ने टी20 फॉर्मेट में पांचवीं बार 200 प्लस रन का सफल चेज किया है। इसके साथ ही अफ्रीकी टीम का रिकॉर्ड टूट गया है। दक्षिण अफ्रीका ने टी20 में चार बार 200 प्लस रन का सफल चेज किया है।

6– ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने टी20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की सबसे बड़ी जीत 208 रन की थी, जो उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ प्राप्त हुई थी।

7– ईशान किशन ने बीते कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 58 रन की उम्दा अर्धशतकीय पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने पंत और धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इन दोनों बल्लेबाजों ने भी टी20 में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज क्रमशः दो-दो बार 50 प्लस की पारी खेली है।