UP Vidhan Sabha Winter Session 2023: योगी सरकार ने 60 साल से अधिक आयु की महिलाओं को रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सौगात दी है. यूपी विधानसभा सत्र के दूसरे दिन अनुपूरक बजट पेश हुआ. अनुपूरक बजट में प्रतिकर भुगतान के लिए एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. योगी सरकार ने नई बसें खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम एक हजार नई बसों को रोडवेज के बेड़े में शामिल करेगा. एक हजार में से 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी की जाएगी.

लोकसभा चुनाव से पहले आधी आबादी पर फोकस

बता दें कि प्रदेश में लंबे समय से बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त यात्रा की मांग की जा रही थी. परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि रोडवेज की बसों में 60 साल से अधिक आयु की महिलाओं को टिकट का किराया नहीं देना होगा. लोकसभा चुनाव से पहले आधी आबादी को साधने का मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है. मुफ्त यात्रा की सौगात देकर योगी सरकार ने महिलाओं को बीजेपी के पाले में करने की कोशिश की है. परिवहन आयुक्त कार्यालय में वाहन खरीद के लिए 50 लाख रुपये बजट का भी प्रावधान किया गया है.

बुजुर्ग महिलाएं रोडवेज की बसों में यात्रा करेंगी मुफ्त

बरेली, गाजीपुर, फर्रुखाबाद, हापुड़, देवरिया, संभल, जौनपुर, चित्रकूट और चंदौली में सारथी हॉल सहित रोडवेज कार्यालय भवन बनाने की मंजूरी दी गई है. टोकन मनी के रूप में एक-एक लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं. उत्तर प्रदेश अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण की स्थापना के लिए एक लाख रुपये की भी अनुपूरक बजट में व्यवस्था की गई है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव को मात्र पांच महीने बचे हैं. उसी कड़ी में योगी सरकार का आधी आबादी को सौगात के लिए उठाया गया बड़ा कदम माना जा रहा है.