उत्तर प्रदेश में एक और जिले का नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है. इस बार फिरोजाबाद का नया नाम चंद्रनगर करने का ऐलान हुआ है. फिरोजाबाद नगर निगम में इस बाबत प्रस्ताव पारित किया गया है. इससे पहले अलीगढ़ का नाम बदलकर हरि गढ़ करने का प्रस्ताव भी पारित हुआ था.

बता दें कि सुहाग नगरी और चूड़ियों के लिए मशहूर फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव बीते गुरुवार (30 नवंबर) को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पारित किया गया था. 2 साल पहले जिला पंचायत की बैठक में भी यह प्रस्ताव पारित हो चुका है.

नगर निगम की बैठक में 12 में कुल 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया. जिसके बाद नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में इससे जुड़ा प्रस्ताव पास कर दिया गया है. नगर निगम से पारित इस प्रस्ताव को अब अंतिम स्वीकृति के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार को भेजा गया है, जहां इसे अंतिम मंजूरी मिल जाएगी. मंजूरी मिलने के बाद फिरोजाबाद जिला चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले जिला पंचायत की पहली बोर्ड बैठक में 2 वर्ष पूर्व ही फिरोजाबाद का नाम चंद्र नगर रखने का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है लेकिन अभी शासन से अनुमोदित होकर जवाब नहीं आया है. इस बारे में फिरोजाबाद की महापौर कामिनी राठौर का कहना है कि सर्वसम्मति से फिरोजाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है, जैसे ही शासन से अनुमति मिलेगी तत्काल ही अभिलेखों में नाम बदल दिया जाएगा.

पहले भी बदले गए हैं नाम

गौरतलब है कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने के प्रस्ताव को भी नगर निगम में पास कर दिया गया है. इससे पहले आलावा फैजाबाद और इलाहबाद का नाम भी बदला गया था. झांसी स्टेशन के साथ प्रतापगढ़ के भी तीन स्टेशनों का नाम बदला गया था. इसके अलावा मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय पहले ही किया जा चुका है.