मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम (पांच राज्यों) में हुए चुनावों के बाद पूरा देश 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना का इंतजार कर रहा है. इस बीच चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए मिजोरम में चुनाव रिजल्ट की तारीख बदल दी है. अब यहां 3 दिसंबर की जगह 4 दिसंबर को मतगणना होगी.

बता दें कि मतदान से पहले ही मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग हो रही थी. इसे लेकर सभी पार्टियां एकमत नजर आई थीं. मांग करने वाले सियासी दलों का कहना था कि रविवार को ईसाइयों का पवित्र दिन होता है. इसलिए ईसाई समुदाय बहुल राज्य मिजोरम में मतगणना की तारीख बदली जानी चाहिए. इस मांग पर बीजेपी, कांग्रेस और सत्ताधारी एमएनएफ सहित सभी राजनीतिक दल राजी थे.

राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को लिखा था पत्र

चुनावों की तारीख बदले जाने की मांग को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था. पत्र में कहा गया था कि मिजो लोग रविवार के दिन पूरी तरह से पूजा में समर्पित रहते हैं. इस पत्र में सभी राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों के अध्यक्षों के हस्ताक्षर भी थे. पत्र में लिखा था कि मिजोरम में रविवार को कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाता.

चर्चाें के समूह ने भी चुनाव आयोग से की थी अपील

पत्र भेजने वाले दलों में सत्तारूढ़ एमएनएफ, भाजपा, कांग्रेस, जोरम पीपुल्स मूवमेंट और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस शामिल थे. राज्य के प्रमुख चर्चों के समूह, मिजोरम कोहरान ह्रुएटुटे कमेटी (एमकेएचसी) ने भी चुनाव आयोग को एक पत्र भेजकर मतगणना की तारीख बदलने का आग्रह किया था.

मिजोरम में एक ही चरण में हुआ था मतदान

दरअसल, 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान 7 नवंबर को एक ही चरण में हुआ था. पहले पांचों राज्यों के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को तय की गई थी. बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख भी बदली थी. वहां, पहले 23 नवंबर को एक चरण में चुनाव होना था, लेकिन इसे बदलकर 25 नवंबर कर दिया गया था.