Israel Hamas War: सात दिन के सीजफायर के बाद इजराइल और हमास के बीच एक बार फिर से जंग शुरू हो गई है. इजराइली सेना की बमबारी में गाजा में अब तक 178 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. फिर से जंग शुरू करने को लेकर दोनों पक्ष एक दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 24 घंटे से भी कम समय में 178 फिलिस्तीनी मारे गए हैं जबकि 589 घायल हुए हैं.

इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए. इजराइली सेना ने दक्षिणी गाजा के कुछ इलाकों को खाली करने की चेतावनी दी है. इसके लिए उसने आसमान से ही पर्चे गिराए हैं. दरअसल, इजराइल ने पहले ही कह दिया था कि सीजफायर के बाद भी जंग जारी रहेगी. बता दें कि इजराइल और हमास के बीच 24 नवंबर से चार दिन के लिए युद्धविराम हुआ था. फिर बाद में इसे तीन दिन के लिए और बढ़ाया गया.

इस दौरान हमास ने भी इजराइली बंधकों को रिहा कर दिया और उधर से इजारइल ने भी फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ दिया. इस सीजफायर के दौरान हमासे ने 70 से ज्यादा बंधकों को रिहा किया. इसमें महिलाएं, बच्चे और विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. वहीं, दूसरी तरफ बंधकों की रिहाई के बदले इजराइल ने भी करीब 160 से अधिक कैदियों को रिहा किया. सीजफायर के आखिरी दिन बुधवार को हमास ने 16 बंधकों को रिहा किया था.

बता दें कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत 7 अक्टूबर से हुई थी. इस दिन सुबह-सुबह हमाल से लड़ाकों ने इजराइल पर हमला बोल दिया था. इजराइल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. इस दौरान हमास ने करीब 240 लोगों को बंधक भी बना लिया था. इस हमले में 1400 लोगों की मौत हो गई थी. इसके जवाब में इजराइल ने गाजा पर हमला किया, जिसमें 15000 से अधिक लोग मारे गए.