Marapi Volcano Explosion in Indonesia: इंडोनिशिया में बड़ा ज्वालामुखी फटने से भीषण तबाही मच गई है। इसमें 11 लोगों की मौत हो गई है और कई लापता हैं। विस्फोट माउंट मेरापी ज्वालामुखी में हुआ है। मरने वाले सभी 11 लोग पर्वातारोही थे। विस्फोट के बाद चारो तरफ राख फैल गई, जिससे आसपास के गांव दिखाई नहीं दे रहे थे। सभी मृतकों के शव बरामद कर लिए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक ज्वालामुखी के पास 3 पर्वातारोही जिंदा पाए गए हैं। लापता लोगों की तलाश की जा रही है।

इंडोनिशिया के वेस्ट सुमात्रा के अगम प्रांत में माउंट मरापी में अचानक विस्फोट हो गया। इससे आसमान में 3 किलोमीटर लंबी राख की मोटी परत छा गयी। इसके बादल चारों तरफ फैल गए। 75 पर्वतारोहियों ने शनिवार को पहाड़ पर चढ़ाई शुरू की थी। पहाड़ की उंचाई 2,900 मीटर है।

इस दुर्घटना के बाद वहां से 49 लोगों को बचाया गया है। बताया गया है कि सोमवार को एक छोटा विस्फोट और हुआ, जिसकी वजह से राहत और बचाव कार्य कुछ देर के लिए बंद करना पड़ा। लापता लोगों की तलाश कुछ देर के लिए रोकनी पड़ी।

देखिए-गगनयान मिशन से जुड़ा यह वीडियो

रिपोर्ट्स के मुताबिक आसपास के गांवों को खाली करा दिया गया है। आशंका जताई जा रही है कि विस्फोट के बाद ज्वालामुखी से लावा निकल सकता है। प्रशासन ने लोगों से कहा है कि वे एहतियात के तौर पर चश्मे पहनें, ताकि उनकी आंखों को धुंए से कोई नुकसान न हो। वहीं आसपास के लोगों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।