MP Elections: विधानसभा चुनावों में तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल की है जबकि कांग्रेस पार्टी ने तेलंगाना में जीत हासिल की. तीन राज्यों में बंपर वोट हासिल करने के बाद BJP में ख़ुशी का माहौल देखने को मिल रहा है. अलग-अलग अंदाज़ में BJP के नेता व कार्यकर्त्ता जश्न मना रहे हैं. इधर, कांग्रेस पार्टी में हार की अहम वजहों की तलाश के लिए मंथन का दौर जारी है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष कमल नाथ ने मंगलवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को सलाह दी. कमलनाथ ने कहा कि वे विधानसभा चुनावों की हार से निराश न हों, बल्कि कमर कस लें और लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर ध्यान लगाएं.

कमलनाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने की कोशिश की. उन्होंने आपातकाल के बाद 1977 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार को याद किया, जब इंदिरा गांधी और संजय गांधी जैसे दिग्गजों को भी हार का सामना करना पड़ा था और कैसे पार्टी ने वापसी की थी. फिर तीन साल बाद 1980 में लोकसभा में 300 से ज़्यादा सीट हासिल कर प्रभावशाली जीत दर्ज की थी.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा

हम यह (विधानसभा) चुनाव हार गए हैं, लेकिन मुझे याद है कि 1977 में भी हम (लोकसभा चुनाव) इससे भी बुरी तरह हारे थे. उस समय इंदिरा गांधी और संजय गांधी जैसे हमारे शीर्ष नेता भी हार गए. ऐसा लग रहा था कि पूरा माहौल कांग्रेस के खिलाफ है. लेकिन हम एकजुट हुए और चुनाव मैदान में उतरे. तीन साल बाद चुनाव हुए और पार्टी ने 300 से ज्यादा सीटें जीतीं और इंदिरा गांधी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई.