अमेरिका का अत्याधुनिक लड़ाकू विमान एफ16 क्रैश कर गया है. अपने आप में यह हैरान करने वाली बात इसलिए है क्योंकि इसे राफेल जैसा है एडवांस माना जाता है. अमेरिका के अगुवाई वाले नाटो के कई देश इस विमान का इस्तेमाल करते हैं. क्रैश दक्षिण कोरिया में हुआ है, जहां अमेरिका का सैन्य अड्डा है. बताया जा रहा है कि विमान ट्रेनिंग पर था, जब यह हादसा हुआ.

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एफ16 लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया के गुनसान में अमेरिकी सैन्य अड्डा के पास था, जब क्रैश हुआ. दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने फिलहाल इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है. वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी साझा नहीं की है. यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका एफ16 विमान क्रैश हुआ है. दक्षिण कोरिया से लेकर ताइवान तक में एफ16 विमान क्रैश हुआ है, जिसमें कुछ पायलटों की भी मौत हो गई.

2022 में 10 एफ16 क्रैश, करोड़ों का नुकसान

अमेरिका वायु सेना सुरक्षा केंद्र के मुताबिक, 2022 में फाइटिंग फाल्कन कहे जाने वाले एफ16 जेट के 10 क्रैश हुए हैं. इनमें दो तरह की घटनाएं हुईं, जिसमें विमान के क्रैश के साथ पायलट की भी मौत हो गई और या तो पायलट बुरी तरह घायल हो गए. श्रेणी ए और श्रेणी बी की दुर्घटनाओं में लाखों डॉलर का नुकसान भी हुआ है.

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कैटगरी ए के दुर्घटनाओं में अमेरिका को 2.5 मिलियन डॉलर का बड़ा नुकसान हुआ है. कैटगरी बी दुर्घटनाओं में अमेरिका को 6 लाख डॉलर से 2.5 मिलियन डॉलर तक का नुकसान हुआ है. कैटगरी बी दुर्घटनाओं में अमेरिका को 6 लाख डॉलर से 2.5 मिलियन डॉलर तक का नुकसान हुआ है.