संसद की सुरक्षा में बुधवार को भारी चूक हुई. यह गंभीर इसलिए मानी जा रही है, क्योंकि 22 साल पहले इसी तारीख पर संसद पर बड़ा आतंकी हमला हुआ था. छह दिन पहले खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भी संसद पर हमले की धमकी दी थी. इसके बावजूद दो युवक स्मोक स्टिक लेकर न सिर्फ विजिटर गैलरी में पहुंचे. बल्कि सदन में कूदकर अफरा-तफरी भी मचा दी.

संसद में बुधवार को दो युवकों ने अफरा-तफरी मचा दी. दर्शक दीर्घा से सदन में कूदकर इन्होंने जूते से कुछ निकाला जिससे सदन में धुआं ही धुआं फैल गया. बाद में सांसदों और सुरक्षा कर्मियों ने दोनों युवकों को पकड़ लिया जिनके नाम सागर और मनोरंजन बताए जा रहे हैं, इन्होंने सदन में स्मोक क्यों छोड़ा ये तो अभी तक साफ नहीं है, पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां लगातार उनसे पूछताछ कर रही हैं. यह मामला सुरक्षा में चूक का है, लेकिन इसे बड़ी लापरवाही इसलिए माना जा रहा है, क्योंकि यह उसी दिन हुआ जिस दिन 22 साल पहले संसद पर आतंकी हमला हुआ था. पन्नू ने भी इसी दिन हमला होने की चेतावनी दी थी.

पन्नू ने क्या दी थी धमकी

खालिस्तानी आतंकी और सिख फॉर जस्टिस के प्रमुख गुरुपतवंत सिंह पन्नू ने छह दिन पहले एक वीडियो जारी कर 13 दिसंबर को संसद पर हमले की चेतावनी दी थी. पन्नू ने कहा था कि भारत ने उसकी हत्या की योजना बनाई थी, जो सफल नहीं हुई. इस प्लानिंग के जवाब में 13 दिसंबर को संसद पर हमला करेगा. वीडियो में पन्नू ने 22 साल पहले संसद पर हमला करने वाले अफजल गुरु का एक पोस्टर भी जारी किया था.

पहले भी कई बार धमकी दे चुका है पन्नू

संसद पर हमले की धमकी से पहले ही गुरुपतवंत सिंह पन्नू पहले भी कई बार धमकी दे चुका है. इससे पहले 19 नवंबर को पन्नू ने सिखों को एयर इंडिया की फ्लाइट से सफर न करने की सलाह दी थी. पन्नू ने ये कहा था कि यदि ऐसा किया तो जान खतरे में पड़ जाएगी. वीडियो में पन्नू ने यहां तक दावा किया था कि दिल्ली का IGI एयरपोर्ट 19 नवंबर को बंद रहेगा और उसका नाम भी बदला जाएगा.