श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया के बाद ईरान और केन्या ने भी भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री देने की घोषणा की है. ईरान के पर्यटन मंत्री एजातुल्ला जर्गहामी ने शुक्रवार को कहा है कि भारत समेत कुल 33 देशों के नागरिकों के लिए देश में प्रवेश के लिए जरूरी वीजा दस्तावेज की जरूरत को खत्म किया जा रहा है.

वीजा वह आधिकारिक दस्तावेज है, जो किसी भी वीजा धारक को कानूनी रूप से दूसरे देश में आने-जाने की परमिशन देता है.

इससे पहले भी अन्य कई देशों ने भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री देने की घोषणा की है. ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि ईरान, इंडोनेशिया, मलेशिया जैसे देशों में भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री देने की क्यों होड़ मची हुई है? और इससे उन देशों का क्या फायदा है?

अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना मकसद

थाईलैंड, ईरान और इंडोनेशिया जैसे देशों द्वारा भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री देने का मुख्य मकसद अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना होता है. ये देश मुख्य रूप से पर्यटन पर निर्भर हैं. कोविड महामारी के कारण इन देशों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई. ऐसे में ये देश एक बार फिर से खुद को पर्यटक स्थल के रूप में स्थापित करना चाहते हैं. लेकिन कई बार वीजा प्रोसेस में आने वाली दिक्कतों के कारण लोग विदेश घूमने का प्लान छोड़ देते हैं. ऐसे में वीजा फ्री एंट्री देकर ये देश भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करना चाहते हैं.

थाईलैंड की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का एक बड़ा योगदान है लेकिन कोविड के कारण उसके पर्यटन सेक्टर को तगड़ा झटका लगा है. पर्यटन सेक्टर को पुनर्जीवित करने के लिए ही थाईलैंड ने भारत, चीन समेत कई देशों के नागरिकों को वीजा फ्री एंट्री देना शुरू किया है.

ईरान के पर्यटन मंत्री ने भी कहा है कि वीजा फ्री एंट्री देने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना और ईरान के खिलाफ दिखाई देने वाले ‘ईरानोफोबिया’ से लड़ना है. इसके अलावा भारत में ज्यादातर मध्यम आय वाली आबादी है. McKinsey & Company की रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक मध्यम आय वाले भारतीय लोगों की आय में आज की तुलना में लगभग 6 गुना की वृद्धि होने की उम्मीद है. ऐसे में इस बड़ी आबादी को अपनी ओर आकर्षित करने का यह बढ़िया उपाय है.

वहीं, अमेरिका जैसे देशों में घूमने के लिए वीजा बनाने में आने वाली दिक्कतों के कारण लोग कई बार फ्रस्टेट हो जाते हैं. ऐसे में इन देशों द्वारा वीजा फ्री एंट्री पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है.