तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने शनिवार को बोधगया के महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की. दलाई लामा ने तिब्बती मठ से महाबोधि मंदिर तक आने-जाने के लिए बैटरी चालित स्वचालित कार का उपयोग किया. यह मंदिर उस स्थान पर स्थित है जहां कहा जाता है कि भगवान बुद्ध को 2,000 साल से भी पहले ज्ञान प्राप्त हुआ था.

रास्ते में बड़ी संख्या में बौद्ध भिक्षुओं और भक्तों ने नोबेल पुरस्कार विजेता धर्म गुरु दलाई लामा का स्वागत किया और मंदिर पहुंचने पर पुजारियों द्वारा उन्हें गर्भगृह तक ले जाया गया. दलाई लामा शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच बोधगया पहुंचे थे.

हवाई अड्डे से वह भारी सुरक्षा घेरे में बोधगया गए थे. जब दलाई लामा बोधगया में तिब्बती मठ की ओर जा रहे थे, तो उनकी एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग सड़क के दोनों ओर खड़े थे.

जिला प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दलाई लामा तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संघ फोरम 2023 का उद्घाटन करेंगे, फोरम 20, 21 और 22 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर बोधगया में आयोजित किया जाएगा.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी 20 दिसंबर को समारोह में शामिल हो सकते हैं. 23 दिसंबर को तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा महाबोधि स्तूप में जनता के साथ अंतर्राष्ट्रीय संघ मंच के प्रतिनिधियों के साथ विश्व शांति प्रार्थना सत्र में भाग लेंगे. वह 29-31 दिसंबर को कालचक्र शिक्षण मैदान में तीन दिवसीय प्रवचन भी देंगे.

वह 1 जनवरी, 2024 को सुबह कालचक्र शिक्षण मैदान में दी जाने वाली लंबी उम्र की प्रार्थना में शामिल होंगे. दलाई लामा के प्रवास के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. बता दें कि उनके प्रवचन स्थल पर जनवरी 2018 में कम तीव्रता का धमाका भी हुआ था.