15 दिनों में 56566 यात्रियों नें किया यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग

पमरे रेलवे को रुपये 10,61,330/- का राजस्व मिला

नर्मदापुरम: अनारक्षित टिकट यात्रियों के समय की बचत और लाइन में लगने की झंझट से निजात दिलाने के उद्देश्य से वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक सौरभ कटारिया के निर्देशन में वाणिज्य रेल कर्मियों द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल एप का उपयोग करने के लिए मंडल में चलाये जा रहे जागरूकता के परिणामस्वरूप भोपाल रेल मंडल में दिसंबर माह के प्रथम पखवाड़े (01 दिसंबर से 15 दिसंबर 2023 तक) में 56566 यात्रियों ने इस मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने टिकट बुक किए, जिससे रेलवे को रुपये 10,61,330/- लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।

भोपाल मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) की सुविधा उपलब्ध है, यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मकसद डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना है कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें।,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक सौरभ कटारिया नें अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं, मोबाइल ऐप का विवरण, गूगल प्ले स्टोर, विन्डों स्टोर एवं एप्पल स्टोर पर ” यूटीएस ” नाम से ऐप उपलब्ध है, उपरोक्त किसी भी स्टोर से ऐप डाउनलोड करें, ऐप पर रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।

मोबाइल ऐप का उपयोग कैसे करें:-

टिकिट बुक करने हेतु लाॅगिन करें, लाॅगिन आई.डी. मोबाइल नम्बर में रजिस्टर करें, मेसेज के द्वारा प्राप्त चार अंको के पासवर्ड का उपयोग करें।टिकिट बुक करने हेतु आर-वालेट का उपयोग करें, वर्तमान में आर-वालेट को रिचार्ज करने पर रेलवे 3% बोनस भी देती है, आर-वालेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, यूपीआई अथवा यू.टी. एस. काउन्टर द्वारा न्यून्तम रुपये 100/- तथा अधिकतम रुपये 950 0/- तक रुपये 100/- के गुणांक में रिचार्ज करें।

मोबाइल ऐप के लाभ:- आपका मोबाइल ही आपका टिकट है।मोबाइल आफ लाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है।त्वरित टिकिट बुक करें। लम्बी कतार से बचें एवं समय की बचत करें।प्रारम्भिक स्टेशन से 30 मीटर तथा अधिकतम 20 कि.मी. के दायरे में टिकिट बुक किये जा सकते हैं, पेपर की बचत, गो पेपरलेस, गो कैश लेस ऐप द्वारा तनाव रहित टिकिट बुक करें।

मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सुविधाएं:-

अनारक्षित टिकिटों की बुकिंग सीजन टिकिट जारी एवं नवीनीकरण करें पेपर टिकिट एवं पेपरलेस टिकिट दोनों प्रकार के टिकिट प्राप्त किये जा सकते हैं, आर-वालेट की शेष रकम चेक करें, आर-वालेट सरेन्डर कर किसी भी स्टेशन पर रकम प्राप्त करें आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करें, बुक किए टिकिटों का विवरण चेक करें।