ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में रिकॉर्ड बारिश के बाद अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है. राज्य के उत्तरी हिस्से में तबाही मचाने वाली बारिश हुई और इसके बाद बाढ़ आ गई. पानी गली-मोहल्ले में प्रवेश कर गए. शहर में सड़कों पर मगरपच्छ तैर रहे हैं. एयरपोर्ट भी डूब गया. विमान भी पानी में समा गए. हालात खराब होने के चलते हजारों की संख्या में लोगों को रेस्क्यू किया गया है. लोग नावों पर सवार होकर अपना घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्वींसलैंड में पहले बारिश और फिर बाढ़ से हालात बदतर हो गए हैं. चक्रवात की वजह से बताया जा रहा है कि पूरे साल की बारिश एक ही बार में हो गई. बारिश अभी भी थमी नहीं है. ऑस्ट्रेलियाई मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी क्वींसलैंड में अगले 24 घंटे भारी बारिश होने का अनुमान है. हजारों की संख्या में लोगों को रेस्क्यू किया गया है और बड़ी संख्या में लोग बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे हुए हैं.

घर जलमग्न, बिजली गुल, पीने का पानी नहीं

स्थिति गंभीर बनी हुई है, बचाव की कोशिशें जारी हैं, सैकड़ों लोगों को बचाया गया है. हालांकि, कई घर जलमग्न हो गए हैं, और बिजली, सड़क और सुरक्षित पेयजल जैसी आवश्यक सेवाएं प्रभावित हुई हैं. मौसम की घटना की शुरुआत के बाद से केर्न्स शहर में 2 मीटर से अधिक वर्षा हुई है. क्वींसलैंड के प्रीमियर स्टीवन माइल्स ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्राकृतिक आपदा “मुझे याद है सबसे बुरी आपदा है.”क्वींसलैंड में नदियां उफान पर

पूर्वानुमान से पता चलता है कि उच्च ज्वार के साथ-साथ पूरे सोमवार को मूसलाधार बारिश जारी रहेगी, जिससे निचले इलाकों पर प्रभाव बढ़ेगा. हालांकि मंगलवार को बारिश कम होने की उम्मीद है, लेकिन नदियां अभी भी अपने चरम स्तर पर नहीं पहुंची हैं और आने वाले दिनों में उफान पर पहुंच सकती हैं. अगर नदियों में पानी का स्तर बढ़ता है तो अनुमान के मुताबिक, यह 1977 के बाद पहली बार होगा जब जलस्तर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचेगा.